विश्व हास्य दिवसः विशेष कार्यक्रम में सभी लोग करेंगे आनलाइन शिरकत.. योग गुरू देंगे तनाव रहित जीवन का टिप्स

बिलासपुर— देश कोरोना के भयंकर चपेट में है। इस बीच तीन मई को विश्व हास्य दिवस भी है। लाफ्टर क्लब महासंघ बिलासापुर अध्यक्ष राजेन्द्र राजू अग्रवाल ने बताया कि तनाव से बचने में हास्य परिहास संजीवनी है। यद्यपि हम सब एक जगह एकत्रित नहीं हो सकते हैं। बावजूद इसके हमने हास्य दिवस को विशेष रूप से मनाने का फैसला किया है। आनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से महासंघ के सभी सदस्य योग गुरू जितेन कोही के सम्पर्क में तनाव रहित जीवन का टिप्स हासिल करेंगे। 
 
              लाफ्टर क्लब महासंघ अध्यक्ष राजेन्द्र राजू अग्रवाल ने बताया कि तीन मई को दुनिया में विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है। चूंकि दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप में है। ऐसी सूरत में सार्वजनिक स्थानों पर हास्य कार्यक्रम का आयोजन ना तो उचित है ।और ना ही कानून सम्मत है। बावजूद इसके संगठन ने फैसला किया कि विश्व हास्य दिवस गरिमा के साथ मनाया जाएगा।
 
             राजू अग्रवाल के अनुसार तीन मई को आनलाइन सभी लोग सुबह 9 से 10 के बीच योग गुरू जितेन कोली के सम्पर्क में रहेंगे । इस दौरान तनाव के बीच लोगों को हास्य और तनावमुक्त होने का मंत्र दिया जाएगा।
                   
                             हास्य दिवस के दिन लोग अपने उत्तम स्वास्थ्य को लेकर चिंतन मनन करते है।  उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग प्राणायाम, हास्य  क्रिया जाता है। बिलासपुर जिले में इस समय 14 लाफ्टर क्लब हैं। सभी क्लब के सदस्य अलग अलग उद्यानों में नियमित हास्य योग कार्यक्रम का संचालन करते हैं। इस बार परिस्थितियां अलग है। इसलिए प्रत्येक सदस्यों को अपने घर में ही रहकर प्रतिदिन हास्य योग क्रिया करनी पड़ रही है। 
 
           राजू ने जानकारी दी कि बिलासपुर का पहला लाफ्टर क्लब कंपनी गार्डन में प्रारंभ हुआ। पूरे बिलासपुर में लगभग सभी उद्यानों में सफलतापूर्वक हास्य कार्यक्रम में अच्छी खासी संख्या में लोग साल भर शिरकत करते हैं। शहर के सभी लाफ्टर क्लबों को मिलकर लाफ्टर क्लब महासंघ बनाया गया है। समस्त लाफ्टर क्लबों के बीच समन्वय स्थापित कर मित्रवत कार्य कार्य किया जाता है। महासंघ के जरिए लोगों को समय-समय पर आवश्यक और लाभकारी लाफिंग क्रियाओं की जानकारी दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *