जब चीफ सेक्रेटरी पहुँचे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के इंस्पेक्शन में,बच्चो संग क्लास रूम में बैठकर देखी पढाई

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राजधानी रायपुर के आमापारा चौक स्थित आर डी तिवारी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का अवलोकन किया। उन्होंने पूरे स्कूल परिसर का अवलोकन करते हुए स्कूल की विभिन्न कक्षाओं, स्मार्ट क्लास, भौतिकी एवं रसायन के प्रयोगशाला, लाइब्रेरी तथा अन्य सुविधाओं एवं उपलब्ध संसाधनों का अवलोकन किया।मुख्य सचिव ने कक्षा सातवीं, 8वीं, 10 वीं तथा 12वीं कॉमर्स की स्मार्ट क्लास में बच्चों के साथ बैठकर शिक्षकों द्वारा पढ़ाई जाने वाली विषयवस्तु को भी देखा। इस अवसर पर उन्होंने छात्र एवं शिक्षकों से चर्चा करते हुए उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने अपने छात्र जीवन के अनुभव भी बताएं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुख्य सचिव ने स्कूल में नगरीय निकाय ,स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर एवं स्कूल प्रबंधन के अधिकारियों की बैठक भी ली। उन्होंने स्कूल में प्रवेशित बच्चों बच्चों ,नियुक्त शिक्षकांे सहित यहां के अधोसंरचना पर चर्चा की। उन्होंने स्कूल सोसायटी तथा पेरंेंटस मिंटिग की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, यहां कक्षा पहली से बारहवीं तक सर्वसुविधायुक्त शिक्षा व्यवस्था लागू की गई है। उन्होंने अधिकारियों से बच्चों में ज्ञान, कौशल के साथ हिंदी के साथ इंग्लिश भाषा के प्रति रुझान भी बढ़ाने को कहा, जिससे वे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा निखार सकें। उन्होंने इसके लिए स्कूल में ज्यादा से ज्यादा ग्रुप डिस्कशन कराकर बच्चों के अंदर की झिझक दूर करने, विषय-वस्तु के प्रति गहराई बढ़ाने, कम्युनिकेशन क्षमता बढ़ाने और आत्मविश्वास बढ़ाने में भी जोर दिया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close