Omicron: देश में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के 5 नए मामले, इन राज्यों में मिले मरीज, संक्रमितों की संख्या हुई 38

Shri Mi

Omicron-कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच, भारत में आज यानी रविवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रोम वेरिएंट के 5 नए मामले सामने आए. इस आंकड़े के साथ भारत में आमिक्रोन वेरिएंट के मामले बढ़कर 38 हो गए हैं. आज आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में ओमिक्रोन वेरिएंट के एक-एक मरीजों की पुष्टि हुई है.आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में इन दोनों जगहों पर वायरस के इस नए स्वरूप का पहला मामला सामने आया है. इसके अलावा महाराष्‍ट्र के नागपुर से आमिक्रोन वेरिएंट का एक मामला सामने आया. वहीं, कर्नाटक में आज एक और मामला सामने आने के बाद राज्य में आमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. इसके अलावा केरल के कोच्चि में ओमिक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया.

Join Our WhatsApp Group Join Now

कर्नाटक में ओमिक्रोन के तीसरे मामले की पुष्टि 

कर्नाटक में रविवार को ओमिक्रोन के तीसरे मामले की पुष्टि हुई. यह व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से आया था और कोरोना वायरस से संक्रमित था. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.के सुधाकर ने ट्वीट किया, “कर्नाटक में ओमिक्रोन स्वरूप से संक्रमण के तीसरे मामले का पता चला है. दक्षिण अफ्रीका से लौटा 34 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित पाया गया है. उसे पृथक कर सरकारी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. उसके प्राथमिक संपर्क में पांच लोगों के और द्वितीयक संपर्क में 15 लोगों के आने की जानकारी मिली है, जिनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं.”

महाराष्ट्र के नागपुर और केरल के कोच्चि से आया नया मामला

उधर, महाराष्ट्र में एक दक्षिण अफ्रीकी देश से नागपुर लौटे 40 वर्षीय व्यक्ति में वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में अब तक इस स्वरूप के 18 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच, केरल के कोच्चि में ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है. शख्स 06 ​​दिसंबर को ब्रिटेन से कोच्चि लौटा था और 8 दिसंबर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. इसकी जानकारी केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने दी.

वहीं, विदेश से अपने रिश्तेदारों से मिलने चंडीगढ़ पहुंचे 20 वर्षीय एक युवक के कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉक्टर सुमन सिंह ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया, “युवक इटली में रह रहा था. हाल में वह अपने रिश्तेदारों से मिलने यहां आया था. जीनोम अनुक्रमण की उसकी रिपोर्ट 11 दिसंबर को देर रात मिली और इसमें ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.”

युवक ने टीके की खुराक ले रखी है और वह फिलहाल सांस्थानिक पृथकवास में है. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि व्यक्ति 22 नवंबर को भारत आया था. वह चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था और पृथकवास में था और 01 दिसंबर को दोबारा जांच में संक्रमित पाया गया. बयान में बताया गया कि इसके बाद उसे सांस्थानिक पृथकवास में भेज दिया गया और उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए नई दिल्ली भेजा गया. उच्च जोखिम का सामना कर रहे उसके परिवार के सात सदस्यों को भी पृथकवास में भेजा गया है. उनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्ट नहीं हुई. ऐसा बताया गया कि व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण नहीं थे.

आंध्र प्रदेश में आयरलैंड से आए शख्स में ओमिक्रोन की पुष्टि

आंध्र प्रदेश में आयरलैंड से पहुंचे 34 वर्षीय एक विदेशी यात्री में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है. यह व्यक्ति पहले मुंबई पहुंचा था और कोविड-19 जांच में उसके संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी. इसके बाद 27 नवंबर को उसे विशाखापत्तनम जाने की अनुमति मिल गई. लोक स्वास्थ्य निदेशक ने एक विज्ञप्ति में कहा, “विजयनगरम में दूसरी बार आरटी-पीसीआर जांच में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) भेजा गया और इसके जांच परिणाम में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई.” निदेशक ने कहा कि हालांकि, व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण नहीं थे और 11 दिसंबर को फिर से जांच में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई. उन्होंने कहा, “राज्य में ओमिक्रोन का और मामले नहीं है.”

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close