कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद इस नए वायरस ने बढ़ाई चीन की चिंता, तेजी से फैल रही बीमारी, जानें लक्षण

Shri Mi
2 Min Read

दिल्ली।दुनिया में अभी कोरोना और मंकीपॉक्स का खतरा कम नहीं हुआ हैं। वहीं दूसरी तरफ चीन में एक नए वायरस (Virus) ने तेजी से फैलना शुरू कर दिया है। हाल ही में चीन में मंकीपॉक्स का पहला मामला भी देखा गया है। वहीं कोरोना की रफ्तार में भी उतार-चढ़ाव जारी है। इसी बीच जूनोटिक लांग्या वायरस (Zoonotic Langya Virus) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। यह वायरस भी कोरोना और मंकीपॉक्स की तरह ही फैलता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

चीन के शेडोंग और हेनान में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। ताइवान सेंटर फॉर डीसीज कंट्रोल के रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 35 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीमारी लोगों के भी जानलेवा भी बन सकती है। बता दें फिलहाल लांग्या वायरस का टीका या उपचार उपलब्ध नहीं है।

यह वायरस स्तनधारी जैसे की हेजहॉग और मोलस के माध्यम से फैलते हैं। यह निपाह वायरस की फैमिली से आते हैं, जो चमगदड़ों में पाया जाता है। यह वायरस भी सांस की बूंदों से फैल सकता है। काबू करने करने पर यह भी कोरोना की तरह महामारी का रूप ले सकता है। जनवरी 2019 में पहली बार चीन के शैनडॉन्ग प्रांत में इस वायरस को पाया गया है। कुछ दिनों के अंदर ही 14 नए मामले भी सामने आए थे। ताइवान इस वायरस की पहचान और संक्रमण पर निगरानी रखने के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग मेथड भी शुरू कर सकता है।

बात वायरस के लक्षण की करें तो इस वायरस से संक्रमित मरीजों में बुखार आम लक्षण होता है। वहीं 54 फीसदी मरीजों में कमजोरी भी देखी गई है। कुछ मरीजों में खांसी के लक्षण भी नजर आए हैं। भूख ना लगना, मांसपेशियों में दर्द और मतली का अनुभव होना इस वायरस के लक्षणों में शामिल हैं।

Disclaimer: यह खबर सूत्रों पर आधारित है। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close