Employees Pay Revision-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, वेतन संशोधन पर नई अपडेट, धरना-प्रदर्शन तेज, जानें कब मिलेगा लाभ

Shri Mi
4 Min Read

Employees Pay Revision : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके वेतन(Pay ) में संशोधन की प्रक्रिया जल्द पूरी की जा सकती है। कर्मचारी लंबे समय से सरकार से वेतन(Pay ) संशोधन और ईपीएफ जीपीएफ(GPF) सुविधा जैसे मुद्दों को तत्काल निवारण करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि सरकार की तरफ से कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया था। इस मामले में ऊर्जा मंत्री द्वारा कर्मचारियों का आश्वासन दिया गया था कि वेतन(Pay ) संशोधन का मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया जाएगा, वहीं जल्द ही इस पर निर्णय लेकर घोषणा की जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

EPF-GPF जैसे सुविधा के लाभ की मांग

Employees Pay Revision-इसी बीच तेलंगना में हजारों बिजली कर्मचारियों द्वारा शुक्रवार से महा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। कर्मचारियों की मांग है कि उनके वेतन संशोधन किए जाएं। साथ ही श्रमिकों के सामने आने वाली अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाए। तेलंगना विद्युत कर्मचारियों के जेएसी में 24 यूनियन शामिल है। जिनकी मांग है कि 1999 से 2004 तक भर्ती के लोगों के वेतन में संशोधन किया जाए। साथ ही उन्हें ईपीएफ जीपीएस जैसे सुविधा का लाभ दिया जाए।

वेतन संशोधन पर नई अपडेट

तेलंगना विद्युत कर्मचारी वेतन संशोधन 1 अप्रैल 2022 से लागू होना है। वहीं प्रबंधन को उस तारीख से वेतन पुनरीक्षण का नोटिस दिया गया है। साथ ही कर्मचारियों की मांग है कि बिजली कंपनियों में 1999 से 2004 के बीच भर्ती कर्मी के लिए जीपीएस पुरानी पेंशन योजना को इसमें शामिल किया जाए।

1999 से पहले नियुक्त हुए कर्मचारियों की नियुक्ति आदेश में यह प्रावधान किया गया था। जिसमें जीपीएफ काटे जाने और इपीएफ को शामिल किए जाने की घोषणा की गई थी। कर्मचारियों का तर्क है कि 2030 के आदेश को लागू करना अनुचित है और 1999 के पूर्व व्यापी कार्यान्वयन में इसकी मांग की गई है।

कर्मचारियों की मांग

इस मामले में कर्मचारी संघ के नेताओं का कहना है कि कई दौर की बातचीत के बावजूद बिजली वितरण कंपनी द्वारा उनकी मांगों को हल करने में विफल रहने के कारण विरोध प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ा है। कर्मचारी की 29 मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया है। जिनमें मुख्य मांग वेतन संशोधन की है। कर्मचारियों को जल्दी वेतन संशोधन का लाभ दिए जाने की मांग की है। वहीं इस मामले में ऊर्जा मंत्री जगदीश ने विद्युत कर्मचारी संयुक्त कार्य समिति के पदाधिकारी को भी आश्वासन दिया था।

ऊर्जा मंत्री का आश्वासन

ऊर्जा मंत्री ने तेलंगना विद्युत कर्मचारी संयुक्त कार्य समिति के पदाधिकारियों को कहा था कि कर्मचारी के वेतन संशोधन के मुद्दे को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के समक्ष उठाया जाएगा। जल्द इस पर निर्णय लेकर इसकी घोषणा की जा सकती है। इससे पहले नेताओं के प्रतिनिधिमंडल द्वारा मंत्री के कार्यालय में मुलाकात की गई थी।

वहीं अब तक वेतन संशोधन पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ना ही वेतन संशोधन को लेकर शासकीय आदेश जारी किए गए हैं जबकि कर्मचारियों की मांग है कि उनके वेतन में संशोधन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही हड़ताल को वापस लिया जाएगा और इसके साथ ही धरना प्रदर्शन कायम रहेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close