मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ हुआ एम.ओ.यू.

2027रायपुर। ऑटोमोबाइल सेक्टर में छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओ को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। उनका कौशल बढ़ाने और उन्हें सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र के विभिन्न उद्योगों में रोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आज एक और बड़ी पहल हुई। प्रदेश सरकार के रोजगार एवं प्रशिक्षण संचालनालय द्वारा निजी क्षेत्र की कम्पनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौता किया गया। समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर संचालनालय के आयुक्त-सह-सचिव रोजगार एवं प्रशिक्षण एस.एस. बजाज ने तथा मारूति सुजुकी कम्पनी की ओर से उनके वरिष्ठ उपाध्यक्ष मुकेश कुमार गुप्ता ने हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा अगले पांच वर्ष तक छत्तीसगढ़ सरकार के पांच औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई.) में प्रशिक्षणार्थियों और प्रशिक्षकों के समग्र कौशल विकास के लिए सहयोग दिया जाएगा।

                                  ये आई.टी.आई. माना, रायपुर, दुर्ग, भिलाई और बिलासपुर में संचालित हो रहे हैं। इन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में मशीनों तथा उपकरणों की मरम्मत, उद्योगों की प्रचलित मांग के आधार पर प्रशिक्षणार्थियों को अग्रिम प्रशिक्षण, अप्रेन्टिसशिप टेªनिंग दी जाएगी। इसके अलावा इन आई.टी.आई. के युवाओं को मरूति सुजुकी कम्पनी के स्थानीय केन्द्रों में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग की सुविधा दी जाएगी।

                                कम्पनी के विशेषज्ञों द्वारा इन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में युवाओं के प्रशिक्षण में भी सहयोग दिया जाएगा। आई.टी.आई. उत्तीर्ण युवाओं को बेहतर प्लेसमेंट के लिए भी कम्पनी द्वारा मदद की जाएगी। मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के गुड़गांव स्थित प्रशिक्षण अकादमी में भी छत्तीसगढ़ के इन चयनित आई.टी.आई. के युवाओं को और प्रशिक्षकों को ऑटो मोबाइल सेक्टर के पाठ्यक्रमों में निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी।

                             दुर्ग के राज्य सरकार के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा 25 लाख रूपए के उपकरण प्रदान किए गए हैं। एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर कार्यक्रम में रोजगार एवं प्रशिक्षण संचालनालय की अतिरिक्त संचालक सुश्री रंजना कटकवार सहित संयुक्त संचालक सुरेश त्रिपाठी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा मारूति सुजुकी कम्पनी के अधिकारीगण उपस्थित थे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...