भूपेश ने कहाः नोटबंदी असर का अध्ययन करें छात्र

IMG20161125143632IMG20161125134402बिलासपुर–सीएमडी महाविद्यालय छात्र संघ ने आज सेवा,सद्भावना और विकास का संकल्प लिया। आशीर्वाद समारोह के मुख्य अतिथि पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल और विशिष्ट अतिथि टीएस सिंहदेव ने छात्र संघ के नेताओं और प्रबंधन को बधाई दी। उपस्थित सीएमडी छात्रों को कांग्रेस नेताओ ने संकल्प के साथ लक्ष्य की तरफ बढ़ने का आशीर्वाद दिया। इस दौरान भूपेश बघेल ने सीएमडी महाविद्यालय के छात्रों के उज्जवल कामना करते हुए नोटबंदी अभियान के पड़ने वाले प्रभावों पर भी नजर रखने को कहा। पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि भविष्य को बताना होगा कि नोटबंदी अभियान का देश पर कितना सकारात्मक और कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। क्योंकि छात्र ही राष्ट्र के भविष्य होते हैं। उम्मीद है कि छात्र अपनी भूमिका को बेहतर ढंग से अंजाम देगा।

                              सीएमडी महाविद्यालय में आज आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया। छात्रों ने अतिथियों के सामने सद्भावना,सेवा और विकास का संकल्प लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष छ्तीसगढ़ विधानसभा टीएस सिंहदेव ने कहा कि मुझे सीएमडी महाविद्यालय  छात्र संघ कार्यक्रम में शामिल होकर असीम खुशी मिल रही है। मैं अक्सर सीएम़़डी महाविद्यालय की गतिविधियों के बारे में सुना करता था। सोचता था कि कभी ना कबी सीएमडी में जाने का अवसर मिलेगा। मुझे अवसर दिया इसके लिए छात्र संघ को बधाई ।

                                                  टीएस सिंह देव ने कहा कि छात्र जीवन निर्माण काल का होता है। छात्र राष्ट्र के धरोहर होते हैं। जैसा छात्र होगा वैसा ही राष्ट्र होगा। राष्ट्र की बुनियाद छात्रों से ही तैयार होती है। शुरूआती पांच साल ही छात्रों बच्चों के भविष्य का निर्धारण हो जाता है। इसके बाद बच्चे अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते हैं।

                कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भूपेश बघेल ने कहा कि छात्र शक्ति को राष्ट्र शक्ति कहा जाता है। भारत को महाशक्ति के रूप में स्थापित होना है तो शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। भूपेश ने कहा कि भारत के साथ ही प्रदेश को भी शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर होना होगा। प्रदेश में इस समय पचास हजार शिक्षकों की कमी है। जब तक इस कमी को दूर नहीं किया जाएगा तब तक छत्तीसगढ़ का समग्र विकास संभव नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों के बीच स्वस्थ्य प्रतियोगित होनी चाहिए। तभी हमारा प्रदेश शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर परिणाम के साथ समग्र विकास करेगा।

       IMG20161125135012                    वर्तमान नोटबंदी पर भूपेश ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने प्रीविपर्स बंद किया तो इसका प्रभाव राजा महराजाओं पर पड़ा। बैंको के राष्ट्रीयकरण से आम जनता को लाभ मिला। सीलिंग अभियान से जमीदारों की कमर टूट गयी। भूमिहीनों को सरकार ने जमीदार बना दिया। लेकिन नोटबंदी से किसकों लाभ मिला इस पर आप छात्रों को निगरानी करने की जरूरत है। आप राष्ट्र के भविष्य हैं. नोटबंदी अभियान का प्रभाव भी भविष्य पर ही पड़ने वाला है। इसलिए आप छात्रों की जिम्मेदारी बनती है कि विमुद्रीकरण का समाज और परिवार पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करें।

                                        भूपेश ने कहा कि आठ लाख करोड़ की करंसी बैंक तक पहुंच गयी है लेकिन सरकार बताने की स्थिति में नही है कि कालाधन आया या नहीं। दरअसल सरकार के पास कालाधन की परिभाषा ही नहीं है। आज घरों में महिलाएं गाढ़े वक्त के लिए रूपए बचाकर रखती हैं जबकि उस पर पहले से ही टैक्स अदा किया जा चुका होता है उसे भी मोदी सरकार कालाधन बता रही है। भूपेश ने बताया कि सभी लोग कह रहे हैं कि विमुद्रीकरण अभियान जरूरी था। कालाधन रखने वालों को सबक मिलेगा। लेकिन यहां तो देश का आम गरीब,मजदूर और किसानों के नोट को ही सरकार ने कालाधन बना दिया है। आम जनता अपने ही नोट को निकालने में सारा काम धाम छोड़कर लाइन में लगा है। छात्रों से भूपेश ने कहा कि राजनीति,कामर्स और अर्थशास्त्र के छात्रों को विमुद्रीकरण के प्रभाव पर नजर रखना होगा। भूपेश ने सभी छात्रों को भविष्य की शुभकामनाएं दी।

 अमर जिन्दावाद के नारे

                    आशीर्वाद समारोह के दौरान कुछ छात्रों ने कार्यक्रम के बीच अमर अग्रवाल जिन्दावाद के नारे लगाए। उन्हे किसी तरह एनएसयूआई के छात्रों ने समझाने बुझाने का प्रयास किया। पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। एनएसयूआई नेताओ की संख्या बल को देख नारेबाजी करने वाले युवक फरार हो गये। इस दौरान जमकर धक्का मुक्की भी हुई। बताया जा रहा है कि कुछ छात्रों ने युवकों की पिटाई भी की।

                              छात्र संघ के एक नेता ने बताया कि सचिव विकास यादव चाहते थे कि आशीर्वाद कार्यक्रम में अमर अग्रवाल को बुलाया जाए। जिसका अध्यक्ष उपाध्यक्ष और सहसचिव ने विरोध किया। नाराज सीएमडी सचिव विकास यादव ने कार्यक्रम का बहिष्कार किया। शायद विकास यादव के समर्थकों ने ही अमर अग्रवाल जिन्दाबाद और भपेश बघेल मुर्दावाद के नारे लगाए। IMG20161125150107

रंगारंग कार्यक्रम

                  आशीर्वाद समारोह कार्यक्रम के बाद अतिथियों ने रंगारंग कार्यक्रम का भी आनंद उठाया। कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने लोकप्रिय छत्तीसगढ़ लोक गीत पेश किया। अतिथियों ने प्रस्तुती की जमकर तारीफ की। छात्रों ने अतिथियों के विदाई के बाद भी घंटो रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। छात्र संघ अध्यक्ष पूनम तिवारी ने महाविद्यालय में एक दिन का अवकाश घोषित किया।

अतिथियों का सम्मान

                       छात्र संघ और सीएमडी प्रबंधन ने मुख्य अतिथि भूपेश बघेल,विशिष्ट अतिथि टीएस सिंहदेव,महामंत्री अटल श्रीवास्तव,राजेन्द्र शुक्ला,नरेन्द्र बोलर,जसबीर गुम्बर, विजय केशरवानी,चन्द्रप्रकाश वाजपेयी,शेख नजरूद्दीन,स्वप्निल शुक्ला,सुनील शुक्ला,धर्मेश शर्मा,अभय नारायण राय, राजेश पाण्डेय,शेख गफ्फार,रामशरण यादव, प्रमोद नायक समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सम्मानित सदस्यों का माला फूल और बुके भेंटकर सम्मानित किया।

—————————————

कल्लूरी की करतूतों से सभी लोग वाकिफ..भपेश बघेल

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...