बिलासपुर जिले के 50 स्कूलों में बनेंगे, स्मार्ट क्लास

Chief Editor
4 Min Read

smart class nबिलासपुर।     मलेरिया संवेदनशील सुदूर क्षेत्र में सत्त निगरानी रखें। एमपीडब्ल्यू क्षेत्र का लगातार भ्रमण करें। मितानिनों के पास मलेरिया की दवाई किट उपलब्ध रहें। मच्छरदानी का प्रयोग करने लोगों को जागरूक करें। जहां पानी संक्रमित होने की संभावना है विशेषकर नगरीय क्षेत्रों में वहां पानी का टेस्टिंग अनिवार्य रूप से कराएं। कलेक्टर  पी. दयानंद ने मंगलवार को  टी.एल. की बैठक में उक्ताशय का निर्देश दिया।
कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे पटवारी व कोटवारों के सत्त संपर्क में रहें और जहां मलेरिया की आंशका है, वहां सतर्क रहें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 64 गांवों की सूची पी.एच.ई. विभाग को दी गई है। जहां के पानी का टेस्टिंग कराया जाना है। कलेक्टर ने शीघ्र टेस्टिंग कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तिथि  6 अगस्त तक अधिक से अधिक किसानों को फसल बीमा कराने हेतु कृषि, सहकारिता और राजस्व विभाग के अमले को गंभीरता से कार्य करने कहा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सीमांकन का प्रकरण लंबित न रहे और समयसीमा में वास्तविक निराकरण नियमानुसार करें। सीमांकन के दौरान फील्ड बुक तैयार कर सीमांकन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि लोक सभा केन्द्रों में उपलब्ध 28 सेवाओं के लिए आनलाईन आवेदन ही लिया जाये। मेनुअल में आवेदन लेने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। लोक सेवा केन्द्रों में अधिकृत व्यक्ति के अतिरिक्त अन्य कोई व्यक्ति न बैठे। अनावश्यक शुल्क की मांग की जाती है तो एसडीएम कार्यवाही करें।
स्कूलों के बच्चे जाति प्रमाण पत्र के लिए तहसील कार्यालय का चक्कर लगाते हैं। इस व्यवस्था पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और सख्त निर्देश दिया कि स्कूलों में ही प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाये। जिले के 50 स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाया जायेगा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में निर्देशित किया। जिले में आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य लंबे समय से अपूर्ण रहने पर नाराजगी जताई और कहा कि प्रगतिरत् भवनों को शीघ्र पूर्ण करें और जो भवन लंबे समय से प्रारंभ नहीं हुआ है, उनके लिए आर.आर.सी. की कार्यवाही तत्काल शुरू करें। कलेक्टर के टी.एल. जनदर्शन और मुख्यमंत्री जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की। कौशल विकास के तहत् कृषि, वन, उद्यानिकी में विभिन्न प्रशिक्षण दिये जाने हैं। जिसे शीघ्र निराकरण करने का निर्देश दिया।
जिला खनिज न्यास ट्रस्ट के कार्यों की समीक्षा की। जिले में 160 करोड़ के कार्य ट्रस्ट से स्वीकृत किये गये हैं। जिनमें प्रगति संतोषजनक नहीं है। कलेक्टर ने कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए और कहा कि जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनका पूर्णता प्रमाण पत्र दें और कार्य प्रगतिरत् है, उनका फोटोग्राफ्स भेजें। इस मद् के तहत् किये जा रहे कार्यों में डीएमएफटी का मोनो लगाना भी अनिवार्य है। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं भ्रमण के दौरान कार्यों का निरीक्षण करेंगे।
बैठक में सहायक कलेक्टर  विनय कुमार लांगेह, अतिरिक्त कलेक्टर के.डी. कुंजाम, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी, नगर निगम आयुक्त  सौमिल रंजन चैबे, संयुक्त कलेक्टर  राजेन्द्र गुप्ता, एसडीएम बिलासपुर  आलोक पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now
close