राहुल गांधी ने साधा सरकार पर निशाना,बोले-कॉंग्रेस ही चला सकती है देश,बाकी फैला रहे हैं नफरत

 Rahul Gandhi, Plenary Session, Indian National Congress, Sonia Gandhi, Delhi, Congress, Inc,नईदिल्ली।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कांग्रेस महाधिवेशन को संबोधित करते हुए मोदी सरकार को सभी मोर्च पर घेरा। राहुल गांधी ने केन्द्र में सत्तारूढ़ बीजेपी का नाम लिए बिना उस पर देश में गुस्सा फैलाने तथा युवाओं एवं किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से कोई दिशा नहीं मिल पाने का आरोप लगाते हुए कहा कि केवल कांग्रेस ही देश को ​दिशा दे सकती है।कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘देश में गुस्सा फैलाया जा रहा है। देश को बांटा जा रहा है। हिन्दुस्तान के एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से लड़ाया जा रहा है।’उन्होंने कहा कि हमारा काम जोड़ने का है। यह हाथ का निशान (कांग्रेस का चुनाव चिन्ह) ही देश को जोड़ सकता है। देश को आगे ले जा सकता है।राहुल ने कहा कि कांग्रेस के इस निशान की शक्ति आप पार्टी प्र​तिनिधियों के भीतर है। हम सबको, देश की जनता को मिलकर देश् को जोड़ने का काम करना होगा।उन्होंने कहा कि महा​धिवेशन का लक्ष्य कांग्रेस और देश को आगे का रास्ता दिखाने का है।राहुल ने महाधिवेशन में भाग ले रही यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ​सिंह, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, पंजाब के मुख्यमंत्री अम​रिन्दर सिंह आदि का नाम लेते हुए कहा कि इन नेताओं ने कांग्रेस के लड़ाई लड़ी। इसके लिए उन्होंने इन नेताओं का आभार व्यक्त किया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा ​कि महाधिवेशन भविष्य की बात करता है। बदलाव की बात करता है। लेकिन हमारी परंपरा रही है कि बदलाव किया जाता है किंतु बीते समय को भूला नहीं जाता। युवाओं की बात होती है। यदि युवा कांग्रेस को आगे ले जायेंगे तो जो हमारे अनुभवी नेता है, उनके बिना हमारी कांग्रेस पार्टी आगे नहीं जा सकती।उन्होंने अपनी भूमिका को परिभाषित करते हुए कहा, ‘मेरा काम युवा एवं वरिष्ठ नेताओं को जोड़ने का है। एक नयी दिशा दिखाने का काम है।’उन्होंने युवाओं के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘युवा जब मोदीजी की ओर देखता है तो उन्हें रास्ता नहीं दिखता। उन्हें यह बात समझ नहीं आती कि उन्हें रोजगार कहां से मिलेगा? किसानों को सही दाम कब मिलेगा? तो देश एक प्रकार से थका हुआ है। रास्ता ढूंढ रहा है।’उन्होंने कहा, ‘मैं दिल से कहता हूं कि कांग्रेस पार्टी ही देश को रास्ता दिखा सकती है।’

उन्होंने बीजेपी का नाम लिए बिना उस पर हमला बोलते हुए कहा, ‘वह क्रोध का प्रयोग करते हैं, हम प्यार का, भाईचारे का प्रयोग करते हैं। यह देश हम सब का है। हर धर्म का है, हर जाति और हर व्यक्ति का है। कांग्रेस जो भी काम करेगी, वह पूरे देश के लिए करेगी, सभी व्यक्ति के लिए करेगी। किसी को छोड़ेगी नहीं।’अधिवेशन से ठीक पहले राहुल ने अपना ट्विटर अकाउंट @OfficeOfRG से बदलकर @RahulGandhi कर लिया और ट्वीट कर सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया।कांग्रेस ने अधिवेशन शुरू होने से पहले मोदी सरकार के खिलाफ 5 बुकलेट जारी की है जो युवा, नौकरी, महिला, अल्पसंख्यक अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा, मोदी सरकार की लूट, किसानों के मुद्दों पर आधारित है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...