“रन फॉर ग्रीन बिलासपुर” में जमकर दौड़े शहरवासी..5 सौ पौधे लगाकर दिया हरियाली का संदेश

बिलासपुर। कलेक्टर पी दयानंद के आह्वान पर बिलासपुर के सैकड़ों लोग सड़कों पर रन फॉर ग्रीन बिलासपुर के लिये दौड़ पड़े। क्या बच्चे क्या बड़े सभी सड़कों पर दौड़कर वृक्षारोपण का संदेश देते नजर आए। उत्साह का आलम ये था कि 4 साल के बच्चे से लेकर 94 साल तक के लोगों ने दौड़ में भाग लिया। पूरी दौड़ के दौरान नागरिकों में इतना उत्साह था कि जतिया तालाब तक दौड़ने के साथ सभी लोग वृक्षारोपण के नारे लगाते हुए पहुंचे। इसके साथ ही स्कूली बच्चों ने अपने हाथों में थामे तख्तियों के माध्यम से हरियाली के प्रति जागरूकता के स्लोगन से लोगों को संदेश दिया। जतिया तालाब के किनारे आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने पीपल के पौधे पर जल अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

रन फॉर ग्रीन को हाईकोर्ट के न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा, विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान, सांसद लखनलाल साहू, महापौर किशोर राय, कमिश्नर टी सी महावर, कलेक्टर पी दयानंद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और वे स्वयं दौड़ में शामिल हुये। नेहरू चौक से राजेन्द्र नगर चौक, अग्रसेन चौक होते हुए जतिया तालाब में दौड़ का समापन हुआ।

जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्कूली बच्चों और आम नागरिकों ने जतिया तालाब और पत्रकार कॉलोनी में सड़क किनारे करीब 5 सौ पौधों को लगाया। उल्लेखनीय है कि ये महाभियान 15 जुलाई से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा। जिसमें जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधे लगाने के बाद सभी लोगों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर कर पौधों के संरक्षण का संकल्प भी लिया। जिला प्रशासन की अनोखी पहल पर सभी पौधों के ट्री गार्ड पर पौधा लगाने वाले नागिरकों के नाम लिखे जाएंगे। कार्यक्रम के समापन पर रेस में विजयी पांच प्रतिभागियों को पौधा देकर सम्मानित किया गया।

बुजुर्गों में भी दिखा उत्साह- कार्यक्रम में बुजुर्गों ने भी बड़े उत्साह के साथ मिशन ग्रीन बिलासपुर अभियान में शामिल हुये । विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान ने भी सुबह 7 बजे से अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर लोगों को वृक्षारोपण के प्रति संदेश दिया।

चार साल के बच्चे ने भी लगाई दौड़-  रन फॉर ग्रीन के प्रति लोगों में इस कदर उत्साह था कि क्लास केजी वन के छात्र चार वर्षीय अर्जुन शर्मा ने भी हाथ में हरियाली के संदेश के साथ तख्ती पकड़कर दौड़ में शामिल हुआ। जिस पर कलेक्टर ने बच्चे को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया और मंचासीन अतिथियों ने हौसलाफजाई की।

रन फॉर ग्रीन बिलासपुर को लेकर लोगों में ऐसा उत्साह था कि सुबह 7 बजे से ही नेहरू चौक में आमजन इकठ्ठा होने लगे। रेस शुरू होने से पहले नेहरू चौक में सिग्नेचर फॉर ग्रीन कैंपेन चलाया गया। नेहरू चौक में लगे होर्डिंग्स में सैंकड़ों लोगों ने हस्ताक्षर कर वृक्षारोपण के प्रति संकल्प लिया।

इस अवसर पर न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा ने जिला प्रशासन के मिशन ग्रीन बिलासपुर अभियान को शुभकामना देते हुए कहा कि नागरिकों से अपील करता हूं कि इस अभियान में जोर शोर से हिस्सा लें और पर्यावरण को हरा भरा बनाएं। वृक्षारोपण कार्यक्रम में सांसद लखनलाल साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ में वन क्षेत्र बढ़ाना हम सबकी जिम्मेदारी है। हम सबको एक-एक पौधा लगाने के साथ ही उनकी सुरक्षा भी करना होगा।

महापौर किशोर राय ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में जिस तरह शहरवासियों ने सहयोग किया उसी प्रकार बिलासपुर को हराभरा बनाने में अपना सहयोग करें। कमिश्नर टी सी महावर ने कहा कि पेड़ों की कटाई से जलस्तर नीचे जा रहा है। श्री महावर ने पौधारोपण के संरक्षण के साथ ही जल संरक्षण की अपील की। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिये पॉलिथीन का उपयोग न करने की सलाह नागरिकों को दी।

कलेक्टर पी दयानंद ने कहा कि रन फॉर ग्रीन बिलासपुर महाअभियान के पहले दिन आज नागरिकों में जो ऊर्जा देखने को मिली है उससे मुझे पूरा विश्वास है कि हम 50 लाख पौधों को लगाने का लक्ष्य समय से पहले ही पूरा कर लेंगे। रन फॉर ग्रीन बिलासपुर में सहायक कलेक्टर  कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर बीएस उइके, जिला पंचायत सीईओ फरीहा आलम सिद्दकी, अपर कलेक्टर आलोक पांडे, सीएमचओ डॉ बी बी बोर्डे समेत सभी अधिकारी, एनसीसी कैडेट और आम नागरिकों ने दौड़ लगाई।

Comments

  1. By सोमनाथ यादव

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *