राहुल गाँधी रायपुर में बोले – छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बनते ही दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ

रायपुर । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। उन्होने रायपुर के साइँस कॉलेज मैदान में किसान हुंकार रैली को संबोधित करते हुए यह भी एलान किया कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ के सभी जिलों मे फुड प्रोसेसिंग  प्लांट लगाए जाएंगे। इस मौके पर उन्होने बीजेपी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए ।

राहुल गाँधी ने कहा कि कांग्रेस ने पंजाब और कर्नाटक के चुनाव के समय किसानों के कर्ज माफ करने का एलान किया था। सरकार बनने के बाद यह वादा पूरा किया गया । यूपीए सरकार ने भी किसानों के 70 हजार करोड़ के कर्ज माफ किए थे। छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। यह जुमाला नहीं है। बल्कि यह किसानों का हक है। उन्होने कहा कि कांग्रेस केवल कर्ज माफ ही नहीं करेगी , बल्कि किसानों को हर कदम पर मदद करेगी। जिसके तहत हर एक जिले में फुड प्रोसेंगिक प्लांट लगाए जाएँगे। जिससे किसानों को उपज का सही दाम मिले और बेरोजगारों को रोजगार मिल सके। इसी तरह स्वास्थ और शिक्षा में भी किसान परिवारों को मदद देने की बात राहुल गाँधी ने कही।

राहुल गाँधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों – आदिवासियों का शोषण हो रहा है। उनकी जमीन ली जा रही है। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों को जमीन अधिग्रहण होने पर  मार्केट रेट से 4 गुना अधिक  मुआवजा दिया जाएगा। उन्होने यह भी कहा कि कांग्रेस पैराशूट से  आने वाले उम्मीदवार को टिकट नहीं देगी। जिसे कार्यकर्ता चाहता है , वही उम्मीदवार होगा। उन्होने कांग्रेस कार्यकर्ताओँ से कहा कि आप शेर हैं…. बबर शेर हैं….पोलिंग बूथ पर लड़िए और बीजेपी – आरएसएस को बता दीजिए कि कांग्रेस जोड़ने वाली पार्टी है, तोड़ने वाली नहीं।

अपनी बात शुरू करते हुए राहुल गाँधी ने केन्द्र सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए । नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का कई बार नाम लेते हुए कहा कि इ्न्हे देश का पैसा लेकर भागने दिया गया । उन्होने यह भी कहा कि मेहुल चौकसी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के एकाउँट में पैसा जमा किया है। उन्होने यह भी कहा कि जिस पनामा घोटाले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को जेल हुई उसी तरह के मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के सांसद पुत्र अभिषेक सिंह के मामले में जाँच भी नहीं हुई। राहुल गाँधी ने राफेल विमान सौदे के बारे में भी विस्तार से बात की और बताया कि इस मामले में किस तरह का भ्रष्टाचार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *