जब कलेक्टर ने बनाई रंगोली…जलाई दीप की लड़ी…एसपी ने किया शहीदों को नमन्…कोरवा समुदाय ने कहा..जश प्रण

 जशपुरनगर:-“अब हर दिन जश-प्रण दिन” कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन ने मंगलवार को “जश-प्रण दीप तिहार” मनाया। जश-प्रण दीप तिहार” के मौके पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ प्रियंका शुक्ला अति पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के बीच मनोरा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम पंचायत पंडरसिली, गुतकिया किन्द्राटोली में परंपरा अनुसार दीप तिहार मनाया। कलेक्टर प्रियंका शुक्ला और सीईओ जिला पंचायत कुलदीप शर्मा ने दीप जला कर पंडरसिली के लोगों को शुभकामनाएं दी।
पहाडी कोरवा परंपरा के अनुसार मनाया दीप तिहार*
              अत्यंत पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवा ग्राम पंचायत पंडरसिली के ग्राम गुतकिया किन्द्राटोली  में आसपास के ग्राम के 500 से अधिक पहाडी कोरवा महिला पुरुष मतदाताओं को जश प्रण के उद्देश्यों की जानकारी दी गयी। इस दौरान जिला प्रशासन ने पारंपरिक वेशभूषा में स्थानीय और सामाजिक संस्कृति के अनुसार वाद्ययंत्रों, गीत संगीत, व्यंजन के साथ दीप तिहार मनाया । उपस्थित पहाडी कोरवा के लोग कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला को अपने बीच पाकर खुश नजर आए। कलेक्टर प्रियंका ने पहाडी कोरवाओं की स्थानीय भाषा कोरकू में मतदान करने की शपथ दिलाई।
बलिदानों का सम्मान करेंगे हम अवश्य मतदान करेंगे*
“जश-प्रण दीप तिहार”* के एक अन्य कार्यक्रम में पुलिस कप्तान प्रशांत सिंह की अगुवाई में शहीद परिवारों के साथ सम्मान कर दीप तिहार मनाया गया। कार्यक्रम में शहीदों के बलिदान को याद किया गया। पुलिस कप्तान ने कहा कि शहीदों के बलिदान से देश सुरक्षित है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान अधिकार का प्रयोग करें।
                          जशपुर स्थित जयस्तम्भ चौक में भी जिले के वृद्धजनों का सम्मान कर दीप तिहार मनाया गया। कुनकुरी में भी दिव्यांगजनों को जिला प्रशासन ने सम्मानित कर मतदान और दीप तिहार के महत्व को समझाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *