कलेक्टर ने एसएलआरएम केन्द्र से गीला कचरा से जैविक खाद बनाकर उचित दामों में बिक्री करने निर्देशित किए। निरीक्षण के दौरान एसएलआरएम सेन्टर के स्टोर रूम का भी अवलोकन किया। उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से कार्य करने के समय एवं एक वार्ड से कितने घरों में कचरा मिलता है और एक घर से कितने रूपए प्रति माह मिलता है इसकी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने एसएलआरएम सेंटर के स्वसहायता समूह की महिलाओं को नगर की साफ-सफाई रखने के लिए उनके कार्य की प्रशंसा की। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अलबेलापारा स्थित तालाब का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने डंडिया तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य का किया अवलोकन
नगर पालिका क्षेत्र के निर्माण कार्यों के निरीक्षण दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने डंडिया तालाब ऊपर-नीचे रोड के सौन्दर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य बंद होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ को फटकार लगाई। उन्होंने नगर पालिका के सीएमओ श्री लाल अजय बहादुर सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सौन्दर्यीकरण कार्य 3 दिवस के भीतर शीघ्र प्रारंभ कर पूर्ण कराने के निर्देशित किए।
कलेक्टर ने ईमलीपारा स्थित निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का किया अवलोकन
कांकेर के ईमलीपारा स्थित एएचपी आवास योजनांतर्गत बनाई जा रही 128 मकानों का कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अवलोकन किया। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि परिसर में एक बड़े हॉल हों जिसमें सामाजिक कार्यक्रम भी आयोजित कर सकें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्माणाधीन कक्ष का भी जायजा लिया। भवन अच्छी गुणवत्ता से निर्माण करायें तथा पात्र लोगों को ही आबंटित कराने नगर पालिका के सीएमओ को निर्देशित किए। नगर पालिका सीएमओ ने जानकारी दी कि 128 आवास 6 करोड़ 79 लाख रूपए में निर्माण किया जा रहा है। यह आवास बन जाने से नगर के गरीब तबके एवं बेसहारा लोगों को सहारा मिलेगा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बाईपास स्थित निर्माणाधीन कम्पोस्ट खाद निर्माण शेड का भी अवलोकन किया। उन्होंने नगर पालिका के सीएमओ को खाद निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कर अच्छी पैकिंग कर उचित मूल्य में बेचने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने किया बस स्टैण्ड का औचक निरीक्षण-
नगर पालिका क्षेत्र निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बस स्टैण्ड का औचक निरीक्षण कर साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बस स्टैण्ड स्थित निर्माणाधीन कॉम्प्लेक्स का अवलोकन कर बनाई गई दुकानें की भूमि का भी जानकारी ली। निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्रीमती साहू ने बस स्टैण्ड का साफ-सफाई प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में गंदगी पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी लाल अजय बहादुर सिंह, इंजीनियर सुश्री दिव्या वाल्यवाणी, हेमंत देवांगन सहित नगर पालिका के कर्मचारी उपस्थित थे।