शिक्षक की अभिनव पहल से खुला बच्चों का बैंक, संभाग में अपने तरह का पहला बैंक

Shri Mi
4 Min Read

सूरजपुर।नवाचारी शिक्षक गौतम शर्मा की अभिनव पहल से प्राथमिक शाला झारपारा (पंपापुर) संकुल केंद्र- सोनपुर, विकासखंड- रामानुजनगर में संभाग के पहले पिगी बैंक (बच्चा गुल्लक बैंक) का शुभारंभ विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस.के, द्विवेदी ने किया। शिक्षक गौतम शर्मा ने बताया कि इस अनोखे बैंक की शुरुआत के पीछे मेरा मकसद बच्चों को बैंक के लेनदेन की प्रक्रिया को सिखाने के साथ ही साथ बच्चों को पैसे के महत्व को समझाना और फिजूलखर्ची द्वारा पैसे की बर्बादी करने की बुरी आदत से छुटकारा दिलाना हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस पिगी बैंक में बच्चे अपने द्वारा बचत किए गए न्यूनतम एक रूपये भी जमा कर सकते हैं और इसका उपयोग कॉपी,पेन बस्ता एवं अन्य जरूरत की सामग्री खरीदने के लिए कर सकते हैं

उन्होंने आगे कहा कि हमारे विद्यालय में ज्यादातर बच्चे गरीब परिवार से हैं।जिनके लिए कॉपी पेन की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल पैसों की व्यवस्था करना संभव नहीं हो पाती हैं।इस पिगी बैंक की सहायता से निश्चित ही शाला के बच्चों में पैसों की समस्या दूर होगी और वे फिजूलखर्ची से बच सकेंगे।दिलचस्प बात यह हैं कि इस पिगी बैंक का प्रबंधन से लेकर संचालन का कार्य बच्चे स्वयं करेंगे। इस बैंक की निगरानी शाला प्रबंध समिति एवं शिक्षक – पालक समिति के सदस्य करेंगे।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस.के. द्विवेदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि नवाचारी शिक्षक गौतम शर्मा की यह बहुत ही सराहनीय पहल है , इससे शाला के बच्चों को बैंक की कार्यप्रणाली के बारें में जानकारी मिलेगी।

इस तरह के बैंक की शुरूआत सभी विद्यालयों को करनी चाहिए , उनके द्वारा सभी बच्चों को बचत पासबुक वितरित कर जमा पर्ची और खाता बही भरना सिखाया गया।

ब्लॉक परियोजना अधिकारी रविनाथ तिवारी ने कहा कि यह एक अनोखी पहल है , इससे बच्चों में बचपन से ही बचत करने की आदत विकसित होगी और बच्चे बचत के महत्व को समझेंगे।

सोनपुर के जनशिक्षक मोहरसाय शास्त्री ने बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने स्वयं के वेतन से सभी बच्चों के खाते में 10-10 रूपये जमा किए।

संकुल प्रभारी समसुद्दीन शेख ने अपने उद्बोधन में कहा कि जो शिक्षक कुछ करना चाहते हैं वे अकेले ही बहुत कुछ कर जाते हैं और अपनी एक अलग पहचान बना लेते हैं, इसका जीता-जागता उदाहरण हमारे संकुल के नवाचारी शिक्षक गौतम शर्मा है।

इस पिगी बैंक की शुरुआत से निश्चित ही बच्चों को लाभ मिलेगा , उन्होंने आगे कहा कि जनशिक्षक मोहरसाय शास्त्री हमेशा से ही गरीब बच्चों की हर संभव मदद करते रहते हैं।पिगी बैंक की कैशियर छात्रा कुमारी काजल साहू ने बताया कि आज पहले दिन कुल तीन सौ चौदह रूपये जमा हुए हैं।

इस अवसर पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस.के.द्विवेदी, ब्लॉक परियोजना अधिकारी रविनाथ तिवारी, संकुल प्रभारी शमसुद्दीन शेख, जनशिक्षक मोहरसाय शास्त्री, शाला प्रबंध समिति के सदस्य राम सजीवन साहू, नंदलाल साहू , विमला साहू, कुसुम साहू, बंठू राम, रमेश कुमार, संत कुमार ,राजकुमारी , शिक्षक -पालक समिति के सदस्य रामनिवास साहू, गोरेलाल साहू, सुनीता साहू , आरती साहू, संतोष कुमार साहू ,रामप्रसाद साहू शाला के अन्य कर्मचारी भगवतीया साहू , आराधना साहू एवं रामलगन साहू उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close