सरगुजा IG हिमांशु गुप्ता के निर्देश पर जिले में नए बेस कैंप का एसपी कोशीमा ने की शुरुआत

Shri Mi
4 Min Read

रामानुजगंज पृथ्वीलाल केशरी ) जिले के बंदरचुआ में सरगुजा पुलिस निरीक्षक हिमांशु गुप्ता के निर्देश पर नए बेस कैंप की शुरुआत की गई है। अभी तक नक्सल बेस कैंप सबाग में ही था। और आगे बढ़ते हुए पुलिस और सशस्त्र बलों का कैंप बंदरचुआ में आरंभ हो जाने से इस इलाके में शांति,सुरक्षा व कानून व्यवस्था के साथ अधोसंरचना विकास में भी मदद मिलेगी। पुलिस अधीक्षक  टी.आर.कोशिमा ने बताया कि गत दिनों आगजनी की घटना के बाद आईजी साहब निरीक्षण के लिए आए हुए थे। उसी समय सुरक्षा की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया था कि एक और वेस कैंप को स्थापित किया जाय। उसी तारतम्य में  नए बेस कैंप की शुरुआत कराई गई हैं। अधिकारियों के साथ यहां सीआरपीएफ एवं जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि झारखंड प्रदेश की सीमा से लगे हुए बूढ़ापहाड़ का इलाका वर्षों तक नक्सलियों की शरण स्थली के रूप में रहा है। गत दिनों  सरहदी क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ एवं झारखंड के द्वारा चलाए गए ज्वाइंट आपरेशन के बाद बूढ़ापहाड़ इलाके में भी नक्सली गतिविधियों पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता मिली है। जिले के चुनचुना-पुंदाग,बंदरचुआ,चरहु आदि क्षेत्र लगा हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सीमावर्ती इलाकों में भी पुलिस व सशस्त्र बलों की सशक्त मौजूदगी के कारण नक्सली गतिविधियां लगभग शांत हो चुकी हैं,लेकिन बीच-बीच में झारखंड की ओर से चोरी छिपे नक्सलियों की तर्ज पर घटना कारित करने वाले इस क्षेत्र में घुसते रहे हैं। गत दिनों में कुछ ऐसी घटनाएं हुई,जिसने पुलिस और सशस्त्र बलों को पहले की तुलना में और चौकन्ना कर दिया है। सबाग से चुनचुना-पुंदाग तक सड़क बन रही है। इसी मार्ग के बीच में बंदरचुआ पड़ता है।

पिछले कई वर्षों से सबाग में बेस कैंप संचालित है,जहां पुलिस व सशस्त्र बल की तैनाती है और वे सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार गश्त तथा नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाते रहते हैं। सबाग के अतिरिक्त नक्सल बेस कैंप को और आगे बढ़ाते हुए बंदरचुआ में भी नया कैंप शुरू कर दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक टी.आर.कोशिमा ने बताया कि बंदरचुआ कैंप की शुरूआत करने के लिए पहले ही बुनियादी सुविधा विस्तार का काम पूरा करा दिया गया था। अब विधिवत रूप से यहां नया कैंप शुरू हो गया है। और बंदरचुआ में सीआरपीएफ एवं जिला पुलिस बल की मौजूदगी अब चौबीसों घंटे होगी,जिससे चोरीछिपे छत्तीसगढ़ के सीमा में घुसने की हिमाकत करने वालों पर भी नकेल कसा जा सकेगा। श्री कोसीमा ने बताया कि

बंदरचुआ में नया बेस कैंप खुल जाने से शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा विकास को भी नई गति मिल सकेगी। वहीं शांति,सुरक्षा व कानून व्यवस्था में पुलिस अधिकारियों एवं सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे।  सबाग से चुनचुना-पुंदाग तक सड़क निर्माण का काम पूरा हो जाने से लोगों का आवागमन भी सुलभ हो जाएगा। प्रशासन की पहुंच भी आसान हो जाएगी। इस क्षेत्र में निवासरत लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विकास व निर्माण के जो काम अधूरे पड़े हुए हैं उन्हें भी सुरक्षा व्यवस्था के साथ पूरा कराने में मदद मिलेगी। नए बेस कैंप की योजना से लेकर स्थापना तक कार्य पूर्ण कराने में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार शुक्ला अपने दल बल के साथ विगत कई दिनों से बंदर चुवा में डटे हुए हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close