ठेकेदारों को कमिश्नर की दो टूक चेतावनी…कहा..काम करें अन्यथा ठेका निरस्त..84 कर्मचारियों को भी दी नसीहत

बिलासपुर—हमर बिलासपुर सुघ्घर बिलासपर अभियान के तहत मंगलवार की सुबह कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने वार्ड क्रमांक 9 जरहाभाठा क्षेत्र का निरीक्षण किया। क्षेत्र में कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर कर ठेकेदार को नोटिस देने को कहा। दो दिनों के अंदर व्यवस्था सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की बात की।
               शहर की सफाई व्यवस्था को ठीक करने के लिए हमर बिलासपुर सुघ्घर बिलासपुर अभियान चलाया जा रहा है। मानिटरिंग खुद कमिश्नर पाण्डेय कर रहे हैं। मंगलवार की सुबह 7.30 बजे कमिश्नर पाण्डेय जरहाभाठा वार्ड क्रमांक 9 पहुंचे। मंदिर चौक सिद्धिकी गली से होते हुए मामाज होटल तक पैदल चलकर निरीक्षण किया। गली के दोनों तरफ नालियों की सफाई करने के निर्देश दिया। प्रभारी अधिकारी से सफाई कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की। कमिश्नर पाण्डेय ने ठेकेदार संदीप राय को नोटिस जारी कर व्यवस्था सुधारने की बात कही। व्यवस्था नहीं सुधरने और कर्मचारी अनुपस्थित रहने की सूरत में  ठेका निरस्त करने को कहा।
                 निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के पार्षद काशीराम रात्रे उपस्थित थे। पार्षद रात्रे से कमिश्नर पाण्डेय ने क्षेत्र की समस्या के संबंध में जानकारी ली। रात्रे ने नवीन प्राथमिक शाला के बोर से पानी नहीं आने की समस्या बताई।जलविभाग प्रभारी ईई श्री बृजपुरिया को तत्काल बोर सुधरवाने के निर्देश दिया गया। मामाज होटल के पास नाले के ऊपर अतिक्रमण होने से नाला सफाई नहीं होने की बात सामने आने पर कमिश्नर ने तत्काल अतिक्रमण निवारण दस्ते को कार्रवाई करने के निर्देश दिया। मस्जिद गली, लिटिल फ्लावर स्कूल होते हुए कटहल गली करीब 2 किलोमीटर तक पैदल चलकर कमिश्नर पाण्डेय ने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।
                                         इस दौरान क्षेत्र में नाली की सफाई और जगह-जगह पड़े मलबा को तत्काल उठाने को कहा। अभिलाश परिसर के पास नाले में स्लैब डालने और कलवर्ट निर्माण पार्षद निधि से करने स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। कटहल गली में सीसी सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार ने 12 बाय 12 का जगह छोड़ दिया था। कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आज ही निर्माण पूर्ण कराने संबंधित इंजीनियर को निर्देशित किया जाए। क्षेत्र में जगह-जगह पाइप लाइन लिकेज होने और पानी कम आने की बात सामने आने कमिश्नर ने तत्काल पाइप लाइन लिकेज के मरम्मत करने को कहा। निरीक्षण के दौरान एई सुरेश बरूआ, अनुपम तिवारी, जलविभाग प्रभारी बृजपुरिया समे निगम के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
84 कर्मचारी रहे अनुपस्थित
अभियान के दूसरे दिन 84 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। कमिश्नर पाण्डेय ने सभी का वेतन काटने के साथ संबंधित कंपनी और ठेकेदार को व्यवस्था ठीक करने के हिदायत दी। लगातार अनुपस्थित रहने वाले ठेका कर्मियों को बाहर करने और नियमित कर्मियों पर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कमिश्नरने एक दो दिनों में व्यवस्था ठीक नहीं होने पर कंपनी व ठेकेदार का ठेका निरस्त करने की बात कही।
साफ हो गयी करीब 10 हजार मीटर नाली
अभियान के दूसरे दिन सभी वार्डों को मिलाकर करीब 10 हजार मीटर नाली की सफाई कराई गई। शहर के 62 जगहों की नाले व नालियों की सफाई हुई।  सफाई के दौरान से करीब 12 ट्रेक्टर ट्राली मलबा निकाला गया।
 फागिंग  का बनाया गया शेड्यूल
      नदी किनारे क्षेत्रों में मच्छर का प्रकोप बढ़ने की लगातर शिकायत पर कमिश्नर  ने लार्वा कंट्रोल समेत फागिंग करने कार्ययोजना बनाने को कहा। मंगलवार को नदी किनारे के क्षेत्रों में फागिंग मशीन से दवा का छिड़काव किया गया। लार्वा कंट्रोल व फागिंग के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। 13 फरवरी को वार्ड क्रमांक 3,13,23,33,43,53, 14 फरवरी को  वार्ड क्रमांक 4,14,24,34,44,54, 15 फरवरी को 6,16,26,36,46,56 को लार्वा कंट्रोल दवा छिड़काव के साथ फागिंग किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *