कामचोरों पर सीसीटीवी से निगहबानी…फिंगर प्रिंट मशीन से उपस्थिति… मिलावट और ओव्हर रेट बिक्री पर लगाम

बिलासपुर— मिलावट अौर शराब की अफरा तफरी ओव्हर रेट बिक्री करने वालों की खैर नहीं। अाबकारी विभाग ने जिले के सभी शराब दुकानों को सीसीटीवी के हवाले कर दिया है। शराब दुकानों में कैमरों की संख्या बढ़ाकर पांच कर दिया है। इसके अलावा जिले के सभी दुकानों में फिंगर प्रिंट मशीन से उपस्थित दर्ज करने का आदेश भी जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि कैमरों की संख्या बढ़ने और मशीन से उपस्थिति दर्ज होने के बाद कामचोरों के साथ बदमाश किस्म के कर्मचारियों की दाल नहीं गल रही है। जिसके चलते शराब दुकान कर्मचारियों में भयंकर आक्रोश है।
                                                 आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शराब में मिलावट और ओव्हर रेट पर निगरानी रखने इलेक्ट्रानिक डिवाइस का सहारा लिया जा रहा है। आबकारी  सहायक आयुक्त विजय सेन शर्मा ने बताया कि जब तब लोगों से शिकायत मिल रही थी कि शराब दुकान के कर्मचारी प्रिंट रेट से अधिक कीमत पर शराब बेच रहे हैं। शिकायत यह भी मिल रही थी कि कुछ लोग दुकान से शराब की अफरा तफरी कर रहे हैं। मिलावट करने की भी बात समाने आ रही थी।
                     इन्ही तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी 68 शराब दुकानों में उपस्थिति पत्रक के अलावा फिंगर प्रिंट की व्यवस्था की गयी है। देखने में आ रहा था कि कर्मचारी कभी दस बजे तो कभी 12 बजे दुकान आ रहे थे। और उपस्थिति पत्रक में 10 बजे बता रहे थे। मशीन लगने के बाद अब झूठ की  संभावना पूरी तरह से खत्म हो गयी है। कर्मचारियों को दुकान आते ही फिंगर प्रिंट मशीन से उपस्थिति देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा दुकान बंद करते समय भी फिंगर प्रिट मशीन से ही उपस्थिति दर्ज करना होगा। ऐसा नहीं करने  पर कारण बताना होगा।
                            विजय सेन शर्मा ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति या कर्मचारी शराब में मिलावट करते या ओव्हर रेट करते पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। यदि किसी को इस प्रकार की शिकायत मिलती है तो वह कार्यालय में भी शिकायत कर सकता है। जांच पड़ताल में मामला सही पाए जाने पर तत्काल कदम उठाया जाएगा। फिलहाल ऐसी किसी गड़बड़ी की आशंका नामुमकिन है। क्योंकि समय समय पर सीसीटीवी और मशीनों का निरीक्षण किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *