मुसलाधार बारिश से त्रस्त हुआ बिलासपुर…देर शाम तक चला राहत कार्य का दौर..एमएलए ,मेयर और कमिश्नर ने किया भ्रमण

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—बुधवार की रात मुसलाधार बारिश से शहर के विभिन्न स्थानों पर जल भराव का नजारा देखने को मिला। निगम अमले की मेहनत काफी मशक्कत के बाद देर शाम तक हालात पर काबू पाया। निगम प्रशासन ने 2 डी वाटरिंग, 3 मड पंप और 2 जेट पंप से विभिन्न जगहों में पानी भराव को खाली किया। बंधवापारा क्षेत्र में राहतकार्य चलाते हुए सभी को सामुदायिक भवन में शिफ्ट किया गया। इस दौरान लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था भी गयी।
                    बुधवार को रात तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया। जगमल चौक, दयालबंद, बस स्टैंड, बंधवापारा, अशोक नगर, अज्ञेय नगर समेत अन्य निचली बस्तियों में जल भराव की स्थिति देखने को मिली। सुबह से ही निगम के बांढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम में विभिन्न क्षेत्रों में पानी भरने की शिकायतें आनी शुरू हो गयी।
                         मामले को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने सुबह से ही सभी जोन कमिश्नर को अपने-अपने क्षेत्रों में विजिट करने और जल भराव की स्थिति पर तुरंत निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिया। सभी जोन कमिश्नर, लायंस कंपनी कर्मचारी और सफाई कर्मचारियों को जल भराव की स्थिति पर काबू करने की मुहिम में लगाया गया।  जगह जगह 2 डी वाटरिंग, 3 मड पंप और 2 जेट पंप लगाकर पानी निकासी की व्यवस्था की गयी। बड़े नालों को जेसीबी लगाकर साफ किया गया।
                                जल भराव की शिकायत पर विधायक शैलेंद्र पाण्डेय, किशोर राय, कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने ड्रीमलैंड स्कूल के आगे बंधवापारा, जगमल चौक तोरवा क्षेत्र, बस स्टैंड समेत विभिन्न जल भराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित जोन कमिश्नर और सफाई अमले को पानी निकासी जल्द से जल्द करने को कहा गया।
रहने और भोजन की व्यवस्था
 
                    शहर के बंधवापारा क्षेत्र में सबसे ज्यादा जल भराव की समस्या देखने को मिली। लोगों के घरों में पानी घुसने की बात सामने आई। प्रभावित लोगों के लिए सामुदायिक भवन में रहने की व्यवस्था की गयी। निगम प्रशासन और दावत ए आम एनजीओ ने प्रभावित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की। देर शाम तक जिला प्रशासन और निगम अमला ने क्षेत्र में पानी निकासी संबंधित कार्य को जारी रखा ।
खेत फोड़ने और तालाब बांधने में दिक्कतें
                बंधवापारा में जल भराव की स्थिति में बिरकोना के किसानों द्वारा खेतों में पानी भरने से इसके निकासी के लिए खेतों को फोड़ने की बात सामने आई। यह पानी सीधा आकर बंधवापारा क्षेत्र में घुसा। यही वजह है कि क्षेत्र में ज्यादा जल भराव की स्थिति देखने को मिली।  मछली पकड़ने वालों ने चिंगराजपारा समेत शहर के अन्य तालाबों के आउटलेट बंद कर दिया था। जिससे पानी निकासी रूक गयी थी। संबंधित जगहों पर भी जल भराव की स्थिति देखने को मिली। निगम अमला ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आउटलेट फोड़कर जल भराव पर काबू पाया।
सुबह से शाम तक निरीक्षण
                   कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शहर के जल भराव क्षेत्र में सुबह से शाम तक निरीक्षण किया। इस दौरान निगम अमला को पानी निकासी संबंधित विकल्प खोजने के साथ मशीनरी और पंप का उपयोग करने की सलाह दी। कमिश्नर पाण्डेय जल भराव क्षेत्र में पहुंचकर संबंधित जोन कमिश्नर और कर्मचारियों को स्थिति सामान्य बनाने का निर्देश देते रहे। सुबह से शाम तक कंट्रोल रूम को 16 शिकायतें जल भराव की मिली।
close