बिलासपुर के CIMS और जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की सुविधा,लोकवाणी में सीएम भूपेश बघेल ने दिया प्रश्नों का जवाब


पुलिस अकादमी चंदखुरी, दीक्षांत समारोह, 29 सितम्बर,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मुख्य अतिथिबिलासपुर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की आज ’स्वास्थ्य एवं मातृशक्ति’ पर आधारित मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी के तीसरे प्रसारण को लोगों ने ध्यानपूर्वक सुना। बिलासपुर के लखीराम आॅडिटोरियम में लोकवाणी श्रवण की व्यवस्था की गई थी। जिसमें जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिकों ने लोकवाणी को सुना। इसके अलावा जिले के नगर एवं ग्राम पंचायत तथा छात्रावास-आश्रमों के बच्चों ने भी लोकवाणी को सुना। मुख्यमंत्री ने मासिक रेडियो वार्ता में छत्तीसगढ़ की संस्कृति में मातृशक्ति की पूजा की परम्परा का उल्लेख कर उनका नमन करते हुए अपनी बात की शुरुआत की। लोकवाणी में माताओं-बहनों ने राज्य सरकार के सुपोषण अभियान की सराहना करते हुए इसे गर्भवती और शिशुवती माताओं के लिए फायदेमंद बताया। खैरागढ़ में एक श्रोता से स्वास्थ्य सेवाओं के हाल और पोषण पुनर्वास केन्द्र के संचालन पर मिले फीडबेक पर मुख्यमंत्री लोकवाणी में कहा कि खैरागढ़ में 50 बिस्तर का अस्पताल खुलेगा और खैरागढ़ सहित पूरे प्रदेश में ‘पोषण पुनर्वास केन्द्रों’ के सुचारु संचालन के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकवाणी में कहा कि राज्य में हमारी सरकार आने के बाद यहां महिलाओं के हित तथा उत्थान पर विशेष ध्यान देते हुए पहली प्राथमिकता मातृशक्ति को दी गयी है। महिलाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य में पहली बार तीजा तथा हरेली जैसे त्यौहारों में अवकाश घोषित किए गए। जिससे वे पूरे उत्साह तथा धूमधाम से पूरे परिवार के साथ खुशी-खुशी त्यौहार मनाएं।

यह भी पढे-निगम चुनाव घमासानः कांग्रेस नेता रामा बघेल का दिग्गज भाजपा नेता महेश से सामना…दिलचस्प होगा मुकाबला…पूर्व महापौर का परिवार भी लड़ेगा चुनाव

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकवाणी में यह जानकारी भी दी कि आगामी 27, 28 और 29 दिसंबर को राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विकासखण्ड स्तर पर प्रतियोगिता होगी। चुने हुए नृत्य दल जिला तथा राज्य स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। इससे ब्लॉक से लेकर राज्य स्तर तक प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलेगा।

छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी उत्सव और गोवर्धन पूजा को ’गौठान दिवस’ के रूप में मनाने का भी निर्णय लिया है। मातृशक्ति के सम्मान तथा नारी के उत्थान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर 2019 को छत्तीसगढ़ में ’सुपोषण अभियान’ की शुरूआत की गई है। सुपोषण अभियान बच्चों में कुपोषण दूर करने सहित गर्भवती माताओं तथा शिशुवती माताआंे के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन स्थानों में स्वास्थ्य अधोसंरचना उपलब्ध नहीं है, वहां के निवासियों को इलाज से वंचित न होना पड़े।

इसके लिए ’मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना’ तथा ’मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना’ की शुरूआत कर दी गई है। प्रदेश में स्वास्थ्य अधोसंरचना के लिए बड़ा कार्यक्रम बनाया गया है, जिसके तहत प्रदेश में पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 25 उप स्वास्थ्य केन्द्र और जगदलपुर, रायगढ़ जिला चिकित्सालय में ट्रामा यूनिट, बिलासपुर में बर्न यूनिट आदि के लिए बजट प्रावधान किए गए है। बिलासपुर तथा जगदलपुर मेडिकल कालेज में मल्टी स्पेश्यालिटी हास्पिटल की सुविधा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया के संबंध मंे भी जानकारी दी। सार्वभौम पी.डी.एस. के माध्यम से सबको सस्ता अनाज, जरुरतमंदों को मिट्टी का तेल, आदिवासी अंचलों में नमक, चना तथा बस्तर में गुड़ आदि सुचारु रुप से प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं शहरों में मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजना शुरु की गई है। इससे अपने वार्ड स्थित कार्यालय में सबकी समस्या का हल हो जाए। मुख्यमंत्री ने लोकवाणी के दौरान श्रोताओं के अनेक प्रश्नों का भी जवाब दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *