अंग्रेजी,विज्ञान व गणित के लिए होगी शिक्षकों की भर्ती,दसवीं- बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए कलेक्टर ने ली मीटिंग

कबीरधाम।कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जिला कार्यालय के सभा कक्ष में जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य, खण्ड शिक्षा अधिकारियों की सयुंक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक द्वय एवं अन्य अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बैठक के एंजेंडे में शामिल सभी 11 बिन्दूओं पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2020 में कक्षा दसवी और बाहरवीं बोर्ड परीक्षाओं में कबीरधाम जिला बेहतर प्रदर्शन करें इसलिए मिशन 90 का लक्ष्य रखा गया है। सभी प्राचार्य बेहतर परीक्षा परिणाम का लक्ष्य बनाकर मिशन को पूरा करने के लिए जुट जाए।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

कलेक्टर ने कहा कि कक्षा दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की कक्षा जो विद्यार्थी होशियार है, उन्हे ही आगे नहीं बढ़ाना है, बल्कि उन कक्षाओं में जो विद्यार्थी पढ़ने-खिलने मे कमजोर है, ऐसे बच्चों को आगे बढ़ाने में प्रोत्साहित करें और ऐसे विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्षा लेकर उन्हे पढ़ाएं। कलेक्टर ने मिशन 90 के लिए बने टीम को पुनः क्रियाशील करने और बच्चों को टीम के माध्यम से परामर्श देना भी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री शरण ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी से जिले में वर्तमान में कितने शिक्षकों निलंबन अवधि में है, इनके संबंध में समग्र जानकारी दो दिनों के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होने जिले में शिक्षकों की कर्मी को दूर करने और सरकारी स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता अभियान को बेहतर बनाने के लिए अंग्रेजी, विज्ञान औ गणित विषयों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की भर्ती करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में मिशन 90 के तहत हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2020 की तैयारी के संबंध में प्राचार्यों द्वारा जानकारी, शैक्षणिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षा संचालन, रविवार को अतिरिक्त कक्षा कक्षा, उपचारात्मक शिक्षा चर्चा, विद्यालयों के उत्कृष्ट विद्यार्थियों की पहचान कर मेरिट में स्थान बनाने के लिए व्यक्तिगत विषयवार काउन्सलिंग पर चर्चा, मिशन 90 के लिए बनी टीम द्वारा व्हाटशॉप पर छात्र परामर्श की सुविधा प्रदान करने संबंधी चर्चा, उडान पत्रिका के संबंध में जानकारी, मासिक परीक्षा का आयोजन किए जोन पर चर्चा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा एवं प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन, जेईई के लिए उत्कृष्ट 20 विद्यार्थी कवर्धा पहल पर कोचिंग में भर्ती संबंधी चर्चा, डिजिटल और आईसीटी लैब स्थापित संबधी चर्चा और अटल टिकरिंग लैब के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *