Bank Holiday- आ गई छुट्टियों की पूरी लिस्ट, इतने दिन बंद रहेगा बैंकों में काम

Bank Holiday – जनवरी के खत्म होने अब कुछ ही दिन बचे हैं। अगले सप्ताह से फरवरी महीने की शुरुआत हो जाएगी और पहली तारीख को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणसंसद में आम बजट करेंगी। फरवरी के महीने में देश भर में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इनमें दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी के साथ ही रविवार के हॉलिडे भी शामिल हैं। इसलिए अगर आपको बैंक में अगले महीने कोई जरूरी काम निपटाने हैं, तो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें। मौजूदा वित्त वर्ष के खत्म होने में अब अधिक समय नहीं बचा है। इसलिए अगले महीने से बैंकों में भीड़ भी देखने को मिल सकती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं बैंक
Bank Holiday -भारतीय रिजर्व बैंक की हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, फरवरी 2023 में देश भर में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इसमें दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। रिजर्व बैंक के अनुसार, Bank Holidays अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों के अनुसार होंगे। हालांकि, आप इन बैंक हॉलिडे के दौरान इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल से अपने काम या लेन-देन आसानी से निपटा सकते हैं।

इन त्योहारों पर बंद रहेंगे बैंक
फरवरी महीने की पांच तारीख को बैंक रविवार की छुट्टी की चलते पूरे देश भर में बंद रहेंगे। 11 फरवरी को बैंक दूसरे शनिवार के कारण बंद रहेंगे और 12 फरवरी को रविवार की छुट्टी की चलते बैंकों में काम-काज नहीं होगा। फरवरी की 15 तारीख को मणिपुर में लुई-नगाई-नी के कारण बैंक बंद रहेंगे। 18 फरवरी को बैंक महाशिवरात्रि के अवसर पर पर बंद रहेंगे।

19 तारीख को रविवार के चलते बैंक पूरे देश में बंद रहेंगे। 25 तारीख को महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं, 26 तारीख को रविवार है। इसके कारण बैंक बंद रहेंगे। 20 फरवरी को बैंक अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में राज्य दिवस के कारण बंद रहेंगे। 21 तारीख को लोसार के मौके पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

Banks closed : बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close