DPC के साथ 13 IPS अफसरों का हुआ प्रमोशन,राजेश मिश्र स्पेशल DG व दिपांशु काबरा बनाए गए ADG

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में IPS अधिकारियों के लिए बडी खुशखबरी है. जहां पर IPS अफसरों का प्रमोशन यानि कि डीपीसी (Departmental Promotion Committe) होने के साथ ही DGP और ADG के नाम भी तय हो गए हैं. इसी के साथ अन्य पदों के लिए भी डीपीसी में नाम तय हुए हैं. छत्तीसगढ़ गृह मंत्रालय की बैठक हुई, जिसमें अफसरों को प्रमोट करने पर चर्चा हुई। बैठक में 13 IPS अफसरों को प्रमोशन देकर उनका कद बढ़ा दिया गया है. जिसमें छत्तीसगढ़ शासन ने 1990 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राजेश कुमार मिश्रा को विशेष पुलिस महानिदेशक. 1997 बैच के दीपांशु काबरा को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और 2004 बैच के अधिकारियों को पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति दे दी है. इतना ही नहीं 2007 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी को उप पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति दी गई है. बता दें कि बीते सोमवार को विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक में सभी अधिकारियों को पदोन्नति देने का फैसला लिया गया है.

दरअसल, राज्य सरकार ने डीपीसी की बैठक के बाद यह फैसला लिया है. इसमें 1990 बैच के आईपीएस अफसर राजेश कुमार मिश्र को विशेष पुलिस महानिदेशक, 97 बैच के दीपांशु काबरा एडीजी बनाए गए हैं. वहीं, 2004 बैच के अभिषेक पाठक नेहा चंपावत, अजय कुमार यादव, बद्रीनारायण मीणा, अंकित गर्ग, संजीव शुक्ला को पुलिस महा निरीक्षक और 2007 बैच के रामगोपाल गर्ग, जितेंद्र कुमार मीणा, दीपक कुमार झा, अभिषेक शांडिल्य, धर्मेंद्र कुमार गर्ग को डीआईजी बनाया गया है. हालांकि अभिषेक पाठक एवं अंकित कुमार गर्ग फिलहाल केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति में दिल्ली में तैनात हैं. बताया जाता है कि, विधानसभा सत्र प्रारंभ होने के पहले ही सभी पदोन्नति अधिकारियों की नई पदास्थापना आदेश जारी कर दिये जाएंगे.

1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा प्रमोशन

बता दें कि सभी पदोन्नत अधिकारी 1 जनवरी 2022 से पदोन्नत माने जायेंगे. इन सभी अधिकारियों के पृथक से नए पदास्थापना आदेश एक-दो दिन के अंदर जारी होने की संभावना है. राजधानी रायपुर में आज मुख्य सचिव पुलिस महानिदेशक एवं गृह सचिव की बैठक में अधिकारियों के पदोन्नति के संबंध में विचार विमर्श करने के बाद अधिकारियों को पदोन्नत किए जाने का फैसला लिया गया.

प्रमोशन का लंबे समय से था इंतजार

गौरतलब है कि इसी के साथ 2007 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रामगोपाल गर्ग, जितेन्द्र कुमार मीणा, दीपक कुमार झा, अभिषेक शांडिल्य, धर्मेन्द्र कुमार गर्ग को पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति की अनुशंसा की गई है. इसके अलावा जल्द ही इसका विभागीय आदेश जारी किया गया. जहां भारतीय पुलिस सेवा के कई सीनियर अफसर लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *