TOP NEWS

CG News: धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र बंडापाल में विधायक और कलेक्टर ने लगाई जन चौपाल

अच्छी पढ़ाई करने के लिए कलेक्टर ने किया विद्यार्थियों को प्रोत्साहित

उत्तर बस्तर कांकेर- CG News: अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनुप नाग और कांकेर जिले के कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, वन मण्डलाधिकारी जाधव श्रीकृष्ण एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने आज जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के गांव बंडापाल में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनीं तथा उनके निराकरण के लिए ग्रामीणों को भरोसा दिलाया। अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और जिले के कलेक्टर को अपने बीच पाकर ग्रामीणजन बेहद गदगद हुए और उन्होंने अपनी समस्या को अधिकारियों के समक्ष खुलकर रखी।

विधायक श्री नाग एवं कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किसकोडा़े में चिकित्सा स्टाफ एवं स्वास्थ्य सुविधाये बढ़ाने व छात्रावास की व्यवस्था करने, ग्राम बंडापाल में हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने, क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की समस्या को दूर करने, ग्राम करमरी, किसकोड़ो एवं देवगांव में पांच-पांच नग बाजार शेड का निर्माण कराने तथा आगामी वर्ष बंडापाल में धान खरीदी केंद्र शुरू करने और बंडापाल में रंग मंच निर्माण के लिए 03 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा किया गया।

उन्होंने  ग्रामीणों को भरोसा दिलया गया की आगामी तीन महीने के भीतर पुनः बंडापाल आकर विकास कार्यों का जायजा लिया जायेगा। ग्राम बंडापाल में आगामी 02 जनवरी को शिविर लगाकर सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत पेंशन प्रकरणों और राशन कार्ड से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगारोन्नमुखी प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बंडापाल में कैंप लगार कौशल प्रशिक्षण हेतु युवाओं का चयन किया जायेगा।

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस सांसद संतोख सिंह का निधन, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान थे राहुल गांधी के साथ

जन चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक श्री अनूप नाग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। गौठान में 02 रूपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है, किसानों का धान 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदे गए तथा 400 रुपए प्रति सैकड़ा की दर से तेंदुपत्ता की खरीदी की जा रही है। अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के दूरस्थ इलाकों में तेंदुपत्ता के नकद भुगतान की व्यवस्था भी की थी। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत हाट-बाजारों में भी मरीजों का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा समाज के हर तबके के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। ग्राम बंडापाल में जन चौपाल लगाये जाने पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी जो भी समस्या है, उनका क्रमशः निराकरण किया जायेगा।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मेरे पांच महीने के कार्यकाल का यह सबसे अविस्मरणीय क्षण है, इसे मैं कभी नहीं भूल सकती। मुझे हमेशा याद रहेगा कि मैं कभी इस गांव में आई थी। उन्होंने जनचौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि कांकेर जिले के सबसे अच्छे डॉक्टर यहां मौजूद हैं, सभी लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करायें। इस अवसर पर जल जीवन मिशन, कृषि एवं जनपद कार्यालय द्वारा स्टॉल लगाया गया था तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर मरीजों का उपचार किया गया। शिविर में 186 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर निःशुल्क दवाइयां दी गई। स्वास्थ्य परीक्षण में 19 व्यक्ति बी.पी. एवं 06 व्यक्ति शुगर से पीड़ित पाए गये। जन चौपाल में ग्राम बंडापाल हाई स्कूल के 08 एवं मुल्ला हाई स्कूल के 08 बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना अंतर्गत निःशुल्क साइकिल का वितरण किया गया।

बंडापाल पहली बार पहुंचे विधायक एवं कलेक्टर

जनपद पंचायत सदस्य लक्ष्मण उसेण्डी, पूर्व जनपद सदस्य शिवशंकर कावड़े, ग्राम पटेल नरसिंह गावड़े, गायता चैतुराम गावड़े तथा ग्रामीणों के अनुसार ग्राम बंडापाल में पहली बार कोई कलेक्टर एवं क्षेत्र के विधायक पहुंचे हैं। क्षेत्र के विधायक अनुप नाग एवं कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा सहित जिले के आला अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामीणजन बेहद खुश हुए और उन्होने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का आत्मीय स्वागत करते हुए अपनी समस्या से विधायक एवं अधिकारियों को अवगत कराया।

इस अवसर पर जनपद पंचायत अंतागढ़ के उपाध्यक्ष भुवन जैन एवं क्षेत्र के जनपद सदस्य तथा ग्राम पंचायतों के सरपंच, माझी, गायता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खरे, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एस.आर नेताम, लोक निर्माण संभाग भानुप्रतापपुर के कार्यपालन अभियंता महेन्द्र कश्यप, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना इकाई क्रमांक-01 कांकेर के कार्यपालन अभियंता मनोज रात्रे, कृषि विभाग के उप संचालक नरेन्द्र कुमार नागेश, जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी तथा ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

बालक आश्रम किसकोड़ो एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, वन मण्डलाधिकारी जाधव श्रीकृष्ण एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने आज किसकोड़ो के बालक आश्रम और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण भी किया। यह गांव कभी नक्सलियों का केन्द्र रहा है, उनके द्वारा इस गांव के छात्रावास भवन की तोड़फोड़ भी की गई थी। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने बालक आश्रम का निरीक्षण किया तथा वहॉ उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

बालक आश्रम में वर्तमान में 50 विद्यार्थी निवास करते हुए शिक्षा अध्ययन कर रहे हैं।कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने अधिकारियों के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किसकोड़ो का भी निरीक्षण किया तथा वहॉ चिकित्सा स्टॉफ एवं सुविधाएं बढ़ाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अविनाश खरे को निर्देशित किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने तथा सोलर आधारित पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये गये।  

अच्छा पढ़ाई करने के लिए कलेक्टर ने किया विद्यार्थियों को प्रोत्साहित

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने ग्राम बंडापाल प्रवास के दौरान वहॉ के शासकीय हाई स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अच्छा पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की समझाईश दी। उन्होंने विद्यार्थियों से गणित के सवाल पूछे और उन्हें हल करने भी कहा। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल और जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन भी मौजूद थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS