Chhattisgarh-CM भूपेश बघेल ने किया राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के Logo व वेबसाइट का विमोचन

रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास मे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के लोगो (प्रतीक चिन्ह), वेबसाइट http://tribalfest2019.in सहित समस्त सोशल मीडिया प्लेटफार्म का विमोचन किया।छत्तीसगढ़ में पहली बार 27, 28, 29 दिसम्बर को राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश भर के आदिवासी कलाकार भाग लेंगे।बता दे कि आगामी 27,28 और 29 दिसम्बर को नेशलन ट्राइवल डांस प्रतियोगिता का आयोजन राजधानी रायपुर में होना है।पिछले दीनों संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने आयोहन को लेकर एक बैठक भी ली थी।इस नृत्य महोत्सव में छत्तीसगढ़ सहित देशभर के विभिन्न राज्यों के लगभग 2500 लोक कलाकार भाग लेंगे।नृत्य महोत्सव स्थल पर राज्य शासन की योजनाओं पर आधारित विकास प्रदर्शनी, हाथकरघा वस्त्रों, और कृषि आधारित विभिन्न उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

गौरतलब है कि राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की प्रतियोगिता में चार विषयों पर आधारित कार्यक्रम होंगे। पहला विवाह या मांगलिक अवसर पर होने वाले नृत्य, दूसरा कृषि आधारित जैसे फसल कटने के समय आयोजित होने वाले नृत्य, तीसरा देश के विभिन्न राज्यों में त्यौहारों, विशेष अवसरों पर होने वाले नृत्य और चौथे विषय को खुली प्रतियोगिता के रूप में रखा गया है। एक प्रदेश से चार ग्रुप शामिल होंगे। एक गु्रप में 15 कलाकार हो सकते है। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव को देखने के लिए देशभर से कलाप्रेमी यहां आएंगे।

छत्तीसगढ़ में आयोजन की तैयारियों के लिए विकासखण्ड स्तर पर नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 15 नवम्बर तक किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कलाकारों का 16 से 30 नवम्बर तक जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और एक से 10 अक्टूबर तक संभाग स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा और इस प्रतियोगिता में जो टीम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्हें राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में प्रदर्शन के लिए चयनित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *