Chhattisgarh Polling: पहले चरण में 70%नहीं, इतना हुआ मतदान, टूटा रिकॉर्ड

Chhattisgarh Assembly Election, Chhattisgarh 1st Phase Voting, Chhattisgarh Voting Live Updates, Bjp, Congress, Bsp, Raman Singh, Bastar, Rajnandgaon,रायपुर-छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को हुए पहले चरण के चुनाव में मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह समेत 190 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत EVM में बंद हो गई है. 20 नंवबर को दूसरे चरण की वोटिंग के बाद मतगणना 11 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग ने अब पूरे आंकड़े जारी कर दिए हैं. आयोग के अनुसार कुल 76.28% मतदान जो एक रिकॉर्ड है. इससे पहले चुनाव के दिन आयोग ने 70 फीसद और देर रात प्रेस कॉन्‍फेंस में 62 फीसद मतदान का दावा किया था. हालांकि उस समय पूरे आंकड़े नहीं आ पाए थे.

सोमवार को रायपुर में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने मीडिया को बताया था कि मंगलवार दोपहर तक मतदान के प्रतिशत का पूरा आंकड़ा मिल जाएगा. कुछ जगहों से पूरे आंकड़े नहीं मिल पाए हैं. राज्‍य चुनाव आयोग के CEO ने बताया कि इस बार इन 18 सीटों के लिये 190 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है. सुब्रत साहू ने बताया कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में सेंदुगुडा में 5 वोट डाले गए थे, इस बार 315 वोट पड़े और कोंटा विधानसभा के चिंतागुफा मतदान केन्द्र में 68% मतदान हुआ जो कि धुर नक्सल क्षेत्रों में लोगों में मतदान के प्रति उत्साह रहा.

Read More-Chhattisgarh:बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट,बीएसएफ के चार जवान जख्मी

सुकमा जिले के पालमबुडा मतदान केन्द्र में पिछले 15 सालों के बाद इस निर्वाचन में पहली बार 44 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया . इसी प्रकार दंतेवाड़ा के मूलर (10) और निलवाया (19) मतदान केन्द्रों में पहली बार मत पड़े, जो कि धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लोकतंत्र के इस महापर्व के प्रति आस्था दिखी .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *