मेरा बिलासपुर

तीन साल बाद दौड़ने लगी सिटी बस..झण्डी दिखाकर किया गया रवाना..स्टेयरिंग पर बैठ सभापति ने मेयर ,कमिश्नर को कराया सैर..इस रूट पर चलेंगी सभी बसें

बिलासपुर—करीब पौने तीन साल बाद सोमवार से शहर की सड़कों पर फिर से सिटी बसों ने दौड़ना शुरू कर दिया है। मेयर रामशरण यादव, सभापति शेख नजीरुद्दीन, स्मार्ट सिटी के एमडी कुणाल दुदावत और आयुक्त वासु जैन ने दोपहर 2.30 बजे सभी बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सभी बसें 6 रूट पर चलेंगी।
 
            नगर निगम सिटी बस डिपो में इस समय 50 बसें हैं। करीब पौने तीन साल पहले ठेका कंपनी ने बस संचालन से हाथ खड़ा कर दिया था। जिला अर्बन सोसाइटी ने बसों को दौड़ाने को लेकर जद्दोजहद किया। लेकिन कोई भी कंपनी बस चलाने को तैयार नहीं हुई। मेयर रामशरण यादव ने पब्लिक सुविधा से जुड़ी सिटी बसों को फिर से सड़क पर दौड़ाने का संकल्प लिया।
 
             मेयर के लगातार प्रयास के बाद तात्कालीन निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने बस संचालक को लेकर कई कंपनियों से सम्पर्क किया। इस बीच तत्कालीन कमिश्नर अजय त्रिपाठी का स्थानांतरण भी हो गया। जिसके चलते बसों को सड़क पर उतरने में देरी हुई। आयुक्त की जिम्मेदा्री संभालने के बाद आईएएस कुणाल दुदावत ने मेयर यादव के प्रयासो को गति दिया। लगातार प्रयास के बाद रायपुर की कंपनी सन मेगा वेंचर्स ने बस संचालन का जिम्मा उठाया।
 
               इसी क्रम में निगम प्रशासन ने पिछले दिनों कंपनी के ड्राइवर-कंडक्टर को रूटों की जानकारी देने के लिए बसों का ट्रॉयल चलाया। सोमवार को मेयर यादव और सभापति नजीरुद्दीन,आईएएस कुणाल दुदावत,आईएएस वासू जैन ने सिटी बस डिपो में पूजा-अर्चना कर छह रूट की बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
सभापति ने स्टेयरिंग संभाला..,कराया सैर
 
 सिटी बस को हरी झंडी दिखाने के बाद सभापति नजीरुद्दीन ने एक बस की स्टेयरिंग को खुद संभाला। बगल की सीट पर मेयर रामशरण यादव को बैठाया। सवारी सीट पर  एमडी कुणाल दुदावत, आयुक्त वासू जैन, एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, अजय यादव, परदेशी राज, मनीष गढ़ेवाल, पार्षद सुरेश टंडन, सीताराम जायसवाल, श्याम पटेल को बैठाकर डिपो का सैर कराया।
 
9० दिन में सभी बसें चलेंगी
 
नगर निगम की 50 में से 6 बसों का संचालन शुरू हो गया है। ठेका कंपनी के डायरेक्टर अरुण उपाध्याय ने बताया कि एग्रीमेंट के अनुसार 45 दिन के भीतर 25 और बसों को शुरू किया जाएगा। 45 दिनों के अंदर शेष 19 बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। पौने तीन साल से एक ही जगह पर खड़े रहने से बसों की हालत खराब हो गयी है। बसों को सुधरवाने में थोड़ा समय लगेगा। 
 
इन रूटों पर दौड़ रहीं बसें
 
           स्मार्ट सिटी एमडी कुणाल दुदावत ने बताया कि फिलहाल  6 रूट के लिए बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया है। सभी बसें रेलवे स्टेशन से खूंटाघाट,  रेलवे स्टेशन से कोटा,रेलवे स्टेशन से तखतपुर,रेलवे स्टेशन से मल्हार,रेलवे स्टेशन से खूंटाघाट और  रेलवे स्टेशन से बिल्हा के बीच चलेंगी।
 
कामकाजी लोगों को राहत
 
मेयर रामशरण यादव ने बताया कि एक बार फिर  सिटी बस का संचालन से शुरू हो गया है। अभी 6 रूटों पर बसें चल रही हैं। तीन माह के अंदर पहले की तरह सभी रूटों पर 50 बसें दौड़ने लगेंगी। सिटी बस शुरू होने से गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिकों के अलावा कामकाजी लोगों को बड़ी राहत मिली है। 
 
 
 

शिक्षाकर्मियों के संविलियन का निर्णय ऐतिहासिक,अखिलेश शर्मा ने कहा- बाकी मांगे भी पूरी होने की उम्मीद
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS