TOP NEWS

तातापानी महोत्सव में शामिल होंगे CM भूपेश,तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

Tatapani festival

बलरामपुर/ जिले के तातापानी महोत्सव 2023 की तैयारियां अंतिम चरण में है, जिसका जायजा लेने सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक श्री बृहस्पत सिंह, सरगुजा रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग तातापानी पहुँचे, इस दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के., एसपी मोहित गर्ग, जिला पंचायत सीईओ रेना जमील सहित मेला समिति के सदस्य व जिले के अधिकारी उपस्थित रहे। विधायक बृहस्पत सिंह व कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने मेला स्थल पर संयुक्त प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि तातापानी महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में 14 जनवरी को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल शामिल होंगे, तथा तीन दिवसीय इस महोत्सव में प्रदेश के अन्य मंत्री भी सम्मिलित होंगे, इस अवसर पर मुख्यमंत्री जिलेवासियों को एक साथ कई विकास कार्याें की सौगात देंगे।

तातापानी महोत्सव 2023 की तैयारियां जिला प्रशासन के द्वारा वृहद पैमाने पर की जा रही है, इसके साथ ही तातापानी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति स्थानीय कलाकारों सहित आमंत्रित कलाकार तातापानी के मंच से अपनी कला की प्रस्तुति देंगे।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि तातापानी महोत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 7 सौ करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे, इसके साथ ही मुख्यमंत्री 501 जोड़ो के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय तातापानी महोत्सव में अलग-अलग दिनों में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत सहित जिले के प्रभारी व नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया सम्मिलित होंगे। इसके साथ ही जिले के विकास पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा स्टालों के माध्यम से विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगायी जा रही है। कलेक्टर श्री दयाराम  ने कहा कि मेला स्थल पर हाट एयर बलून व मंदिर प्रांगण में स्थित तालाब में बोटिंग तथा आरागाही एयर स्ट्रीप में पैरासेलिंग, पैरामोटरिंग तातापानी महोत्सव 2023 के मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

प्राचार्य का रूकेगा वेतन, कलेक्टर ने दिए आदेश

प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने मेला स्थल पर किये गये सुरक्षा के इंतेजामों को साझा करते हुए कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष दो पहिया व चार पहिया वाहनों के पार्किंग स्थलों को बढ़ाया गया है, इसके साथ ही मेला स्थल पर दो पुलिस सहायता केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। श्री गर्ग ने कहा कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने राष्ट्रीय राजमार्ग पर निरंतर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष महिला एवं पुरूष जवानों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है।कलेक्टर विजय दयाराम के. ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में तातापानी महोत्सव संक्रांति पर्व के लिए की जा रही तैयारियों का आंकलन करते हुए कार्यक्रम की रूप-रेखा की जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कार्य क्षेत्र के अनुरूप दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि तातापानी महोत्सव 2023 की तैयारियां अंतिम चरण में है, इसी तारतम्य में कलेक्टर ने तातापानी के धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित करते हुए तातापानी महोत्सव के आयोजन की रूपरेखा अधिकारियों के साथ साझा की, उन्होंने कहा कि 14 से 16 जनवरी तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम के प्रथम दिन 14 जनवरी को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे तथा उनके साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, नगरीय प्रशासन व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक श्री चिन्तामणी महाराज, स्थानीय विधायक श्री बृहस्पत सिंह सम्मिलित होंगे।

राजधानी के गांधी उद्यान में विशेष फल, फूल एवं सब्जियों की लगेगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने तातापानी महोत्सव के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत् वितरित की जाने वाली सामग्रियों की जानकारी लेते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को हितग्राहियों की सूची तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, साथ ही लोकार्पण एवं भूमिपूजन की सूची भी उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने मेला स्थल की साफ-सफाई, दुकानों के आबंटन, पार्किग की व्यवस्था 12 जनवरी तक व्यवस्थित करने को कहा। कलेक्टर ने आबकारी विभाग के अधिकारी से तातापानी कार्यक्रम स्थल के 5 किलो मीटर के दायरे में अवैध शराब की बिक्री न हो इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग एवं लोक निर्माण विद्युत यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से सम्पूर्ण मेला स्थल में लाईट की व्यवस्था शीघ्र करने के निर्देश दिये, साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS