हमार छ्त्तीसगढ़

कबीरधाम में देश का पहला PPP मॉडल एथेनाल कारखाना… 2023 अप्रैल माह तक

कवर्धा।प्रदेश के कबीरधाम जिले में कृषि आधारित एथेनाल कारखाना बड़ी तेजी से आकार ले रहा है। जिसका 80% निर्माण अब तक पूर्ण हो चुका है। तथा आगामी वर्ष 2023 के अप्रैल माह तक इस कारखाने में एथेनाल का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। कबीरधाम कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने प्रदेश के इस प्रथम एथेनाल आधारित कारखाने का निरीक्षण एवं मुआयना किया। उन्होंने अधिकारियों से निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा बताया हाल में जिले के प्रभारी मंत्री टी एस देव ने भी निर्माण कार्यों तथा इस उद्योग से संबंधित समस्त पहलुओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए थे तथा निर्धारित समय में इस कारखाने में एथेनॉल उत्पादन करने की शीघ्रता पर बल दिया था।

कलेक्टर महोबे ने बताया पीपीपी मॉडल निर्माणाधीन इस एथेनॉल कारखाने को छत्तीसगढ़ डिस्टलरी लिमिटेड की सहायक इकाई एन के जे बायोफ्यूल्स लिमिटेड के मध्य किया गया है इसकी स्थापना से क्षेत्र में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के नवीनतम अवसर प्रदान होंगे, किसानों को गन्ने का समर्थन मूल्य समय पर प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गन्ना किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए देश के इस प्रथम बड़े पीपीपी मॉडल एथेनॉल प्लांट की स्थापना हो रही है जिससे क्षेत्र के हजारों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा।

भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना केएमडी श्री ठाकुर ने बताया यह प्लांट भोरमदेव शक्कर कारखाने के बगल में स्थित 35 एकड़ के एरिया में स्थापित किया जा रहा है। जिसकी क्षमता 80 के एल पी डी की होगी । एथेनॉल प्लांट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से तैयार होगा जिसमें गन्ना पेराई के सीजन में सीधे गन्ना जूस के रूप में तथा आफ सीजन में मोलासिस के रूप में तैयार किया जाएगा।

मरवाही चुनाव:पढिए इस बार किधर जाएंगे जोगी समर्थक मतदाता.?

निरीक्षण के दौरान कबीरधाम कलेक्टर जन्मेजय महोबे, भोरमदेव शक्कर कारखाना के एमडी  भूपेंद्र ठाकुर, जिला आबकारी अधिकारी जी एस दर्दी, तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS