आपणो राजस्थान

IMD Alert- छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट, अगले चार दिन ऐसा मौसम रहेगा

IMD Alert- मध्यप्रदेश (MP Ka Mausam) में तेज गर्मी के बीच पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। ऐसा वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के एक्टिव होने से हो रहा है। गुरुवार को भी कई जिलों में बारिश हुई। सागर में ओले भी गिरे। अगले चार दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने आंधी, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत भी मिल सकती है।राजस्थान देश का सबसे गर्म राज्य बन चुका है, जहां का अधिकमत पारा 46 डिग्री के पार हो चुका है. वहीं, गुरुवार को फलोदी में अधिकतम तापमान 46.2 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले तीन दिनों में प्रदेश के अधिकतर भागों के पारे में गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

Join Our WhatsApp Group Join Now

IMD Alert- ‘अभी तीन वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हैं। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और हवा का रुख भी बदला हुआ है। इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर है। कुछ जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। 12 मई को प्रदेशभर में मौसम (MP Ka Mausam) बदला रहेगा। अगले चार दिन तक आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है।

गुरुवार को कैसा रहा मौसम

IMD Alert- गुरुवार को बैतूल, दमोह, सागर, रीवा, सतना, सिवनी, उमरिया और सीहोर में (MP Ka Mausam) बारिश हुई। सागर में तो ओले भी गिरे। ​​​​​​बारिश के बीच ही कई जिलों में गर्मी का असर भी रहा। सबसे गर्म टीकमगढ़ और शिवपुरी रहे। यहां दिन का टेम्प्रचेर 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खरगोन, खंडवा और गुना में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक ही रहा।

IMD Alert- बड़े शहरों की बात करें, तो भोपाल में तापमान 41.9 डिग्री रहा। राजधानी में शाम को मौसम में बदलाव हुआ। इंदौर (MP Ka Mausam) में 40.6 डिग्री, ग्वालियर में 39.8 डिग्री, जबलपुर में 36.7 डिग्री और उज्जैन में पारा 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश और बादल छाने की वजह से सिवनी में सबसे कम 30.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। छिंदवाड़ा में 32.2 डिग्री, पचमढ़ी में 33.4 डिग्री और बालाघाट जिले के मलाजखंड में पारा 34 डिग्री दर्ज किया गया।

10 मई: नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, मुरैना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, रायसेन, विदिशा, सीहोर, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, विदिशा, राजगढ़, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में भी मौसम बदला रहेगा। गरज-चमक, बूंदाबांदी और बादल की स्थिति रहेगी।

11 मई: भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, खरगोन, खंडवा, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

12 मई: इस दिन नीमच, मंदसौर, रतलाम और झाबुआ ही ऐसे जिले हैं, जहां धूप खिली रहेगी। बाकी सभी जिलों में मौसम बदला रहेगा। यहां गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, आंधी चलने का अनुमान भी है।

13 मई: इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, विदिशा, बैतूल, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, कटनी, मैहर, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, जबलपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल में भी मौसम बदला रहेगा।

Rajasthan Weather Update- प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में यहां का पारा बढ़ता चला जा रहा है. वहीं, अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार हो चुका है और हीट वेव चल रही हैं. इसी के चलते प्रशासन राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करवा रही है. गर्मी इतनी है कि दोपहर के बाद सड़कें सूनी दिखने लगी है.

Rajasthan Weather Update- हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी 10 अप्रैल को बीकानेर,  जयपुर, उदयपुर और भरतपुर में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिलेगी. इसके बाद  एक बार फिर13 मई से गर्मी पड़ने लगेगी. वहीं,  10 मई को पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री दर्ज होगा. साथ ही जोधपुर, बीकानेर में तेज लू चलने की आशंका जताई जा रही है. 

Rajasthan Weather Update/बीते दिन का पारा  
फलोदी में 46.2 डिग्री   
बाड़मेर में 45.2 डिग्री
जैसलमेर में 45.3 डिग्री
जयपुर में 42.6 डिग्री
बीकानेर में 45.2 डिग्री  
कोटा में 44.6 डिग्री 
गंगानगर में 45.1 डिग्री 
जोधपुर में 44.3 डिग्री 

Rajasthan Weather Update/हीट वेव से बचने के लिए  स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को कुछ सलाह देते हुए कहा है कि  पूरे दिन शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का सेवन करते रहे. साथ ही गर्मी को देखते हुए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें. साथ ही बाहर जाते हुए धूप का चश्मा, छाता या टोपी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और शराब, चाय, कॉफी और सोडा ना लें. 

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close