इंडिया वाल

Lok Sabha Election 2024: PM Modi ने अहमदाबाद में डाला वोट

Lok Sabha Election 2024/पीएम मोदी (PM Modi) ने अहमदाबाद पहुंचकर वोट डाला. इस दौरान अमित शाह भी पोलिंग बूथ के बाहर मौजूद रहे. अहमदाबाद से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनाव मैदान में हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए आज 7 लोकसभा सीटों रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, दुर्ग, जांजगीर-चांपा और सरगुजा के लिए मतदान शुरू हो गया है। अंतिम चरण में कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं सहित 168 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत 1 करोड़ 39 लाख1 हजार 285 मतदाता तय करेंगे।

इस बाद भी मतदान पर वेब कास्टिंग (ऑनलाइन) से रायपुर के अलावा दिल्ली से भी निर्वाचन आयोग नजर रखेगा। तीसरे चरण में 82 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। खास बात यह है कि प्रदेश में पहली बार प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। वहीं मतदान के दौरान मौसम में बदलाव के संकेत हैं, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

कोरबा कलेक्टर अजीत बसंत, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी जिला पंचायत सीईओ, नगर निगम आयुक्त ने रामपुर स्थित आदर्श मतदान केंद्र में वोट डाला।

मध्यप्रदेश के जिन शहरों में 7 मई, मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग है, वहां तेज गर्मी रहेगी। दिन का टेम्प्रेचर 40 से 43 डिग्री के बीच रहेगा। भोपाल, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, राजगढ़, गुना, बैतूल, विदिशा और सागर में भी गर्मी के तेवर तीखे रहेंगे। इन्हीं लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी। छिंदवाड़ा, पांढुर्णा समेत कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मंगलवार को हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलने का अलर्ट नहीं है। IMD, भोपाल के वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण हिस्से में मौसम साफ रहेगा। इस कारण गर्मी का असर बढ़ा हुआ रहेगा। 8 और 9 मई को हीट वेव चलने का अलर्ट भी है।

पहली बार 5 शहरों में पारा 43 डिग्री के पार

इससे पहले सोमवार को प्रदेश में पहली बार 5 शहर- दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो, सतना और नौगांव में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। सबसे ज्यादा गर्म नौगांव में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दमोह, टीकमगढ़-खजुराहो में 43 डिग्री और सतना में पारा 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। इस कारण यहां पर गर्म हवाएं भी चली। इससे पहले कई शहरों में रातें भी गर्म रही थी। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी तेज गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close