प्रेमिका की फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर कर रहा था ब्लैकमेल, साइबर सेल ने किया पर्दाफाश

राजस्थान के अजमेर (Ajmer) जिले में पुलिस ने प्रेमिका की फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर उसे ब्लैकमेल कर रुपयों की मांग करने वाले युवक को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी ने युवती से पांच हजार रुपए लिए थे और फर्जी इंस्ट्राग्राम आईडी के जरिए 26000 रुपए की मांग कर रहा था. जब युवती ने यह बात अपने प्रेमी मकबूल ऊर्फ मुकुल को बताई तो उसने यह कहते हुए पुलिस में मामला दर्ज नहीं करने की सलाह दी कि इस मामलें में पुलिस कुछ नहीं कर सकती, क्योंकि इंस्ट्राग्राम अमेरिका से संचालित होता है. उन्होंने बताया कि आरोपी युवक ने युवती से ब्लैकमेल करने वाले को कुछ पैसे देने के लिए कहा ताकि उससे पीछा छूट जाए.

हालांकि, पीड़ित युवती ने आदर्श नगर थाने में 12 मई को एक रिपोर्ट दर्ज कराई. बताया कि उसी के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर कोई अज्ञात व्यक्ति उसे बदनाम करने की धमकी दे रहा है. साथ ही 26000 रुपए की मांग कर रहा है. अजमेर पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने बताया कि पुलिस की टीम ने साइबर सेल के सहयोग से आरोपी की पहचान आरोपी मकबूल खान उर्फ मुकुल के रूप में की. आईटी कानून में आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की. आरोपी को रविवार को गिरफ्तार किया गया और उसे स्थानीय अदालत में पेश किया जहां मजिस्ट्रेट ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

युवती की फोटो का गलत इस्तेमाल कर बनाई फर्जी इंस्ट्राग्राम आईडी

पुलिस ने बताया कि मकबूल ने पीड़िता का मेमोरी कार्ड चुराकर उसकी फोटो का प्रयोग फर्जी इंस्ट्राग्राम खाते में किया. उसके बाद उसने युवती से संपर्क किया और उसकी आपत्तिजनक तस्वीर को उसके परिवार और दोस्तों के साथ साझा करने की धमकी दी.

फर्जी रसीद दिखाकर बताया की ऑनलाइन पेमेंट हो गई

अजमेर (दक्षिण) के सर्किल अधिकारी सुनील सिहाग ने बताया कि आरोपी मकबूल की मांग को पूरा करने के लिए युवती ने मोबाइल वॉलेट से भुगतान करने के लिए पैसे दिए. मकबूल ने पैसे अपने पास रख लिये और उसे फर्जी रसीद यह साबित करने के लिए दिखा दी कि उसने पैसे का भुगतान ऑनलाइन कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *