CG-कक्षा 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ मिलेगा ट्रेड उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट

रायपुर/स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रायपुर जिले के शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल अटारी में व्यावसायिक शिक्षा का उद्घाटन किया। अब इस स्कूल में कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले बच्चों को उनकी कक्षा की पढ़ाई के साथ-साथ आईटीआई के माध्यम से रोजगारोन्मुखी शिक्षा भी मिलेगी। अटारी के बच्चों को निकट के आईटीआई प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेश दिलाया गया है। यहां स्मार्ट हेल्थ केयर और सोेलर पैनल इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुसार राज्य के प्रत्येक विकासखंड एक हायर सेकण्डरी स्कूल को औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र से जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर तक सभी स्थानों पर कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। इन शिक्षण संस्थाओं में व्यावसायिक शिक्षा का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। बच्चों को 50 प्रतिशत अपने कक्षा संकाय का अध्यापन करना होगा और 50 प्रतिशत आईटीआई ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ट्रेड एक वर्ष का होगा। कक्षा 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ-साथ बच्चों को ट्रेड उत्तीर्ण होने का भी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि इससे बच्चों को सीधा लाभ होगा। बच्चे कक्षा 12वीं के बाद अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते हैं और अन्य को भी रोजगार दे सकते हैं।

मंत्री डॉ. टेकाम ने इस अवसर पर उपस्थित पालकों और बच्चों को आग्रह किया कि वे मन लगाकर पढ़े और अपने जीवन को उन्नत बनाएं। उन्होंने स्कूल के लिए 200 सेट बेंच टेबल, 4 अतिरिक्त कमरा निर्माण की स्वीकृति प्रदान करते हुए प्राथमिक शाला अटारी में अहाता निर्माण की घोषणा भी की। इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, पार्षद कमलेश, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक नारायण बंजारा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी संजय गोस्वामी, आईटीआई के प्राचार्य श्री डाहिरे और स्कूल के प्राचार्य विष्णु कश्यप भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *