पुलिस कप्तान ने पीठ थपथपाई…लेकिन और बेहतर का निर्देश…नहीं चलेगा, गांजा, हुक्का और शराब…लोकसभा के लिए रहें तैयार

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर—पुलिस कप्तान ने आईजी के निर्देश पर बिलासागुड़ी में बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया है। इस दौरान पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारियों और पुलिस राजपत्रित अधिकारियों को बताया कि अपराधिक गतिविधियों पर नकेल लगाने के साथ अपराध के खिलाफ जन जागरण चलाएं। संतोष कुमार सिंह ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त रखने पर भी जोर दिया।

बिलासागुड़ी में पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह ने बैठक पुलिस अधिकारियों को विजिबल के साथ विजिलेंट पुलिसिंग, नशे पर रोक लगाने, विवेचना स्तर बढ़ाने, डीजे और ध्वनि प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण रखने पर जोर दिया। उन्होने बताया कि समेकित प्रयास से जिले में वर्ष 2023 में कुल 12902 अपराध कायम किए गए । इसमें पिछले वर्षों के 1652 अपराध पेंडिंग थे। अभियान चलाकर कुल 13200 अपराधों का निराकरण किया गया। इस तरह जिले में कुल लंबित प्रकरणों का प्रतिशत 7.2 है। इस उपलब्धि के लिए पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारियों और राजपत्रित अधिकारियों को शुभकामनाएं दी।

 बैठक में पुलिस कप्तान ने सरकंडा, सिविल लाइन, तोरवा, सकरी और ग्रामीण थानों में हिर्री, कोटा और रतनपुर के थाना प्रभारियों की तारीफ की है।  इस दौरान संतोष कुमार सिंह ने कैलेंडर वर्ष 2023 में  विशेष अभियान की वजह से अपराध में हुई कमियों के बारे में बताया। उन्होने इस बात का भी जिक्र किया कि अभियान से IPC के अंतर्गत कुल दर्ज  अपराधों में 20% की कमी आयी है।

अवैध नशे के खिलाफ सजगता और व्यापकता से संचालित करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि जिले में अवैध शराब, गांजा, हुक्का और अन्य नशे के सामानों पर लगातार प्रभावी कार्यवाही किया जाना आवश्यक है। बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा की गयी। लोकसभा चुनाव में बूथों में सुरक्षा का अपेक्षित स्तर, बाहर से आने वाले सुरक्षाबलों के ठहरने की व्यवस्था और विधानसभा चुनाव से भी बेहतर ढंग से लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव को मद्देनजर प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों के लिए भी आवश्यक कदम उठाया जाए।

बिलासपुर जिला ट्रैफिक इंफोर्समेंट के आधार पर वर्ष 2023 में राज्य में अव्वल नम्बर पर रहा। पुलिस कप्तान ने कहा कि इस दिशा में अधिक सजगता से कार्य किया जाए। आगामी समय में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अधिकाधिक उपयोग से ई-चालान की कार्यवाहियों को बढ़ाएं। ट्रैफिक व्यवस्था बिगाड़ने वाले चालकों और दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई करें।

  बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री राजेंद्र जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमती अर्चना झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (IUCAW) श्रीमती गरिमा द्विवेदी, नगर पुलिस अधीक्षक (सिविल लाइन) श्री संदीप पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक (सिटी कोतवाली) श्रीमती पूजा कुमार सहित जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी, सभी थाने एवं चौकी के प्रभारी मौजूद थे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close