SBI ने बदले नियम, अब ATM से कैश निकालने की लिमिट हुई आधी

State Bank Of India, Sbi, Non-maintenance Of Average Minimum Balance,नई दिल्‍ली-देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ATM से कैश निकालने की लिमिट को घटाकर आधा कर दिया है. आगामी 31 अक्‍टूबर से लोग एक दिन में SBI के ATM से अधिकतम 20,000 रुपए ही निकाल पाएंगे. अभी यह लिमिट (Limit) 40 हजार रुपए रोज की है. बैंक ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है. त्‍योहारों के पहले SBI के इस कदम से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

बैंक ने बताया ऐसा करने का कारण
SBI का कहना है कि उसके इस कदम से फ्रॉड ट्रांजेक्‍शन पर रोक लगेगी. बैंक का कहना है कि इससे कैशलेश ट्रांजेक्‍शन भी बढ़ाने में मदद मिलेगी. SBI के अनुसार पिछले कुछ दिनों में उसे फ्रॉड केस की शिकायतें मिली हैं. इसके चलते बैंक को ऐसा कदम उठाया पड़ा है.

RBI का ये है नियम
बैंकिंग कोड एडं स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (BCSBI) की गाइडलाइन की मुताबिक अगर कोई बैंक नया नियम लागू करता है, तो उसे न्‍यूनतम 30 दिन पहले ग्राहक को सूचित करना होगा. ऐसे में SBI की ओर से कस्टमर को नए नियम के बारे में सूचित करने के लिए सभी ब्रांचों को एक नोटिस जारी कर दिया है और ग्राहकों को सीधे भी सूचना दी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *