videoःदेखें..कैसे नदी तालाब से कच्ची शराब और लाहन का जखीरा हुआ बरामद…नहीं चली कोचियों की चालाकी.लाखों का माल बरामद

बिलासपुर—- इन दिनों जांजगीर चांपा में आबकारी टीम की लगातार कार्रवाई से कोचियों की हालत पश्त है। महामारी आपदा में कोचियों को कहीं से भी राहत महसूस होता नजर नहीं आ रहा है। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश और जिला आबकारी अधिकारी सहायक आयुक्त विजय सेन शर्मा की अगुवाई में 21 अप्रैल को ताबड़तोड़ और बड़ी कार्रवाई की गयी है। नदी नालों में छिपाकर रखे गए शराब और भारी मात्रा में लहान जब्त किया गया है।
 
                    देश के अन्य स्थानों की नदियों में कंकड़ पत्थर या मलवा मिलता है। लेकिन जांजगीर चांपा में आबकारी विभाग के भय से नदियों और तालाबों से  शराब और  लहान  का जखीरा निकलता है। ऐसा आबकारी टीम के अथक प्रयास से संभव हुआ है। 
 
                  विजय सेन शर्मा ने बताया कि लगातार जानकारी मिल रही थी कि लाकडाउन के दौरान कोचियों की सक्रियता कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी है। पूरी जानकारी के बाद छापामार टीम  को चिन्हांकित स्थानों पर छापामारी का आदेश दिया गयी। 
 
                 जांच पड़ताल के दौरान टीम ने नदी और तालाब से भारी मात्रा में लहान और कच्ची शराब का जखीरा बरामद किया है। विजय सेन ने बताया कि टीम को शिवरीनारायण के ग्राम कमरीद के अलग अलग ठिकानों से 215 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब और 1650 किलोग्राम लहान  जब्त करने में सफलता मिली है। कुल तीन मामलों में आरोपियों के खिलाफ छतीसगढ़ अबकारी अधिनियम की धारा 34(2),59(क) का अपराध दर्ज किया गया । बरामद शराब की  कीमत करीब 32 हजार रूपयों से अधिक है। जबकि जब्त लहान की कीमत 66 हजार रूपयों से अधिक है। 
 
                         आबकारी अधिकारी के अनुसार 1650 किलो महुआ लाहन से करीब 99,000 रूपयों की शराब बनाया जा सकती है। कार्यवाही में वृत्त शिवरीनारायण प्रभारी गौरव दुबे, वृत्त बाराद्वार प्रभारी डी के प्रजापति मुख्य आरक्षक राजकुमार कश्यप, आरक्षक राजेश यादव, गौरव स्वर्णकार, नगर सैनिक प्रविण तिवारी, दिलीप राठौर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
 
                       शर्मा ने बताया कि आबकारी टीम ने कोचियों के खिलाफ दूसरी बड़ी कार्रवाई डभरा वृत के धुरकोट में की गयी । सुशीला बाई कोशले के ठिकाने से 7 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब और 30 किलो महुआ लाहन जब्त किया गया है। आरोपी महिला के खिलाफ आबकारी की धारा34(1)च, 34(2),59(क) का प्रकरण दर्ज कर जेल भेजा गया है।
 
                             इसी तरह एक अन्य जगह डभरा वृत के ही ग्राम कवली निवासी आदिलाल राठिया के ठिताने टीम ने धावा बोलकर 8 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब जब्त किया है।  आरोपी पर 34(2),59(क) का प्रकरण कायम कर *जेल दाखिल भेजा गया है।
 
           डभरा वृत के अलग अलग ठिकानों में की गयी छापामार कार्रवाई में डभरा वृत्त प्रभारी छबि लाल पटेल समेत वृत चाम्पा प्रभारी महेश राठौर. वृत्त बाराद्वार प्रभारी दिलीप प्रजापति के अलावा आरक्षक जयशंकर कमलेश, अनिल पांडे ,नाथनियल बखला,महिला नगर सैनिक आरती भारती, वाहन चालक कमलेश यादव का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *