म्यूकोमाइसोसिस मरीज का सफल आपरेशन ..डॉ.आरती पाण्डेय ने बताया..डाक्टरों की टीम ने ब्लैक फंगस को हटाया..बुजुर्ग पूरी तरह से स्वस्थ

बिलासपुर— सिम्स कोविड नोडल प्रभारी और ईएनटी विभाग प्रमुख डॉ.आरती पाण्डेय की टीम में डाक्टरों की टीम ने म्यूकोमाइसोसिस मरीज का सफल इलाज किया है। 61 साल के वेद  प्रसाद साहू को कोविड से ठीक होने के बाद म्यूकोमाइसिस की शिकायत पर सिम्स में भर्ती किया गया था।

             डॉ. आरती पाण्डेय ने बताया कि कोविड संक्रमण इलाज के बाद वेदप्रकाश को आस्पताल से छुट्टी दी गयी थी। छुट्टी दिए जाने के करीब दो सप्ताह बाद  23 मई 2021 को वेदप्रकाश को सिर  और आंख में दर्द की शिकायत हुई। परिजनों ने आनन फानन में मरीज को सिम्स में भर्ती कराया।  इस दौरान वेद प्रकाश के चेहरा काफी सूजा हुआ था।इसके अलावा आंख और सिर में तेज दर्द भी था।

                  दूरबीन से जांच पड़ताल के दौरान पाया गया कि मरीज के आंख और नाक में म्यूकोमाइसोसिस यानि ब्लैक फंगल का संक्रमण है।  सैम्पल को जांच के लिए भेजा गया। रिपोर्ट में बताया गया कि वेद प्रकाश साहू के पैरा नैजल साइनस में ब्लैक फंगस फैल चुका है। 

               सिम्स प्रबंधन के अनुसार डॉ.आरती पाण्डेय की अगुवाई में डॉ.भावना रायजादा, डॉ. राकेश निगम, डॉ विद्याभूषण, डॉ,श्वेता, डॉ प्रतीक अग्रवाल की टीम ने मरीज का सफल आपरेशन किया। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा गया। आरपेशन के बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य है। बहरहाल  वेदप्रकाश को सुरक्षा के बीच म्यूकोसिस वार्ड में रखा गया है। जहां डाक्टरों की टीम लगातार निगरानी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *