Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

Shri Mi
2 Min Read

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण का विशेष खगोलीय और धार्मिक महत्व होता है. साल 2024 में भी सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं. इस साल कुल 4 ग्रहण लगेंगे जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) होंगे और 2 चंद्र ग्रहण होने वाले हैं.

सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य से गुजरता है. जानिए साल 2024 में किस दिन लगेगा पहला सूर्य ग्रहण, यह किस तरह का ग्रहण होगा, कहां-कहां से दिखेगा और धार्मिक आधार पर इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं.

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण | First Solar Eclipse Of Year 2024

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल के दिन लगेगा. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 9:12 pm से 1:25 am तक लगेगा और दिखाई देगा. इस ग्रहण के दिखने का पूरा समय 4 घंटे 39 मिनट होगा. यह ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होने वाला है. पूर्ण सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरता है और सूर्य का प्रकाश चंद्रमा से ढक जाता है. इससे पृथ्वी पर चंद्रमा की छाया दिखने लगती है और सूर्य पूरी तरह से दिखना बंद हो जाता है. Surya Grahan 2024

कहां-कहां से देखा जा सकेगा यह ग्रहण 

इस सूर्य ग्रहण को प्रशांत महासागर, नॉर्थ पोल, साउथ पोल, साउथ अमेरिका, नॉर्थ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ-वेस्ट यूरोप और ईस्ट एशिया से देखा जा सकेगा.

क्या भारत से दिखेगा सूर्य ग्रहण 

साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. जिस समय सूर्य ग्रहण लग रहा होगा उस समय भारत में रात हो रही होगी.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल (Sutak Kaal) अशुभ समय माना जाता है और इस समय कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत से नहीं देखा जा सकेगा इसीलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसका अर्थ है कि भारत में सूर्य ग्रहण का सूतक काल नहीं लगेगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close