अभिव्यक्ति ऐप के जरिए महिलाओं एवं बालिकाओं को मिलेगी सुरक्षा, पुलिस चला रही मुहिम

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)महिलाओं की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस के द्वारा बनाया गया एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसे 2022 के नए वर्ष में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा लौंच किया गया था। इसी कड़ी में जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्योत्सना चौधरी के मार्गदर्शन में एवम टीम प्रभारी प्रधान आरक्षक श्रीमती प्रीति साहू के नेतृत्व में लगातार महिला एवं बालिकाओं को “अभिव्यक्ति एप” के संबंध में प्रचार प्रसार कर जागरूक किया जा रहा है। महिला अपराध की रोकथाम को लेकर बलरामपुर पुलिस टीम के द्वारा स्कूल,कॉलेज,संस्था,शासकीय कार्यालयों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने अभिव्यक्ति ऐप तैयार किया है अभिव्यक्ति ऐप से महिलाओं को तत्काल सहायता मिलेगी। ऐप एसओएस फीचर या पैनिक बटन से लैस है,बटन दबाते ही यूजर के पास तुरंत पुलिस सहायता पहुंचेगी। अभिव्यक्ति ऐप के जरिए पुलिस के पास महिलाएं कहीं से भी शिकायत दर्ज करा सकेंगी। महिला डेक्स ने अभिव्यक्ति ऐप इस्तेमाल करने के बारे में स्कूल, कॉलेज जाकर मौजूद छात्राओं को सतर्कता संबंधी जानकारी दे रही है। इस बीच छात्राओं को पुलिस सहायता के नियम संबंधी पॉम्पलेट भी बांटा जा रहा है, ताकि उन्हें कानून की जानकारी हो सके।

यह ऐप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं की जागरूकता और उनकी शिकायतों को सुनने के लिए बनाया गया है। महिला डेक्स के द्वारा बताया कि सबसे पहले प्लेस्टोर से अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप साइन इन और मोबाइल नंबर से डाउनलोड किया जा सकता है, प्रक्रिया पूरी करने के बाद ओटीपी आएगा, ओटीपी से ऐप वेरिफाई होगा। महिलाओं को जागरूक करते हुए महिलाओं के अपराध के बारे में बताया, कि किस तरह महिला अपराध होने पर अभिव्यक्ति ऐप के माध्यम से समाधान किया जा सकेगा, यह ऐप बहुत ही अच्छा है इसकी जानकारी हम दूसरों को भी देंगे,ताकि महिला संबंधी होने वाले अपराध का तुरंत समाधान हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.