तेज बारिश से गंगरेल डेम लबालब :खोले गए 6 गेट,लगातार हो रही निगरानी

धमतरी।पिछले दो दिनों से जारी तेज बारिश से धमतरी जिले में स्थित गंगरेल बांध लबालब हो गया है। बांध के केचमेंट एरिया से अभी भी पानी की आवक को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर बांध के छह गेट खोले गए हैं। जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने देर शाम गंगरेल बांध के जल भराव का अचानक निरीक्षण किया।मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को गंगरेल बांध के जल भराव की स्थिति की सतत निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में बांध में पानी के आवक और तेज होने पर जरूरत के अनुरूप गेट खोलने की कार्रवाई की जाए। श्री अग्रवाल ने अधिकारियों को जल भराव की स्थिति और पानी की आवक की हर घंटे मानिटरिंग करने और अवगत कराने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा है कि जल भराव बढ़ने की स्थिति में नदियों में पानी छोड़ने के अलावा नहरों में भी पानी छोड़ा जाए ताकि जरूरतमंद क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता बनी रहे।

उन्होंने कहा कि भविष्य में पानी छोड़े जाने को लेकर क्षेत्र से संबंधित जिलों के कलेक्टरों  को जानकारी देने के निर्देश दिए है। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि महानदी के बाढ़ की स्थिति की जानकारी ओडिशा सरकार को भी नियमित रूप से दी जाए।  श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरे इन्तजाम किए गए हैं।

बाढ़ से नुकसान होने पर प्रभावितों को राज्य सरकार आरबीसी 6-4 के तहत मुआवजा दी जाती है। इस अवसर पर धमतरी कलेक्टर प्रसन्ना सहित जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

  1. By अशोक कुमार नोटवानी आमापारा धमतरी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *