रूसा से बीयू को मिलेंगे 20 करोड़

unnamed

रायपुर। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान RUSA  के तहत छत्तीसगढ़ को उच्च शिक्षा में सुधार के लिए 159 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है । यह स्वीकृति नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की कार्यक्रम स्वीकृति बोर्ड की बैठक में छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों पर विचार के बाद  प्रदान की गयी है। बैठक की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास विभाग के उच्च शिक्षा विभाग के  सचिव श्री विनयशील ओबेराय ने की । बैठक में छत्तीसगढ़ की ओर से उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बी.एल.अग्रवाल ने भाग लिया । बोर्ड की बैठक में छत्तीसगढ़ की और से एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया गया जिसकी सचिव उच्च शिक्षा ने प्रशंसा की ।
    छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बी.एल.अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ के लिए स्वीकृत 159 करोड़ रूपये में से बीस-बीस करोड़ रूपये कुल 100 करोड़ रूपये राज्य के पॉच प्रमुख विश्वविद्यालयों के लिए स्वीकृत किए गये है । इनमें रविशंकर विश्वविद्यालय रायपुर , इंदिरा गांधी संगीत कला विश्वविद्यालय खैरागढ़ , कुशाभाउ पत्रकारिता विश्वविद्यालय रायपुर , बिलासपुर विश्वविद्यालय तथा दुर्ग तकनीकी विश्वविद्यालय शामिल है ।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त राज्य के 27 महाविद्यालयों के लिए दो-दो करोड़ रूपये कुल 54 करोड़ रूपये की स्वीकृति भी प्रदान की गयी है । अग्रवाल ने बताया कि इसके साथ ही राज्य के अनुसूचित जाति , जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इंग्लिश लैंगवेज लैब और इंग्लिश कम्युनिकेशन के लिए भी 5 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.