शिवरीनारायण में तहसील ऑफिस का सेटअप तैयार,CM भूपेश बघेल बोले-जल्दी शुरू होगा कामकाज

शिवरीनारायण।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि डॉ. खूबचंद बघेल, मिनीमाता और बिसाहू दास महंत जैसे महान विभूतियों ने समृद्ध छत्तीसगढ़ राज्य का सपना देखा था, नई सरकार के बनने से उनके द्वारा देखा गया सपना अब साकार हो रहा है।मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि की आसंदी से जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ को पृथक राज्य और समृद्ध छत्तीसगढ़ बनने का सबसे पहला सपना डॉ. खूबचंद बघेल, मिनीमाता और बिसाहूदास महंत जैसे महान विभूतियों ने देखा था।cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कर

उनका सपना धीरे-धीरे वास्तविक रूप लेता गया और वर्ष नवम्बर 2000 मंे मूर्त रूप लिया। राज्य निर्माण के 18 वर्ष बाद छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों और किसानों की सरकार आयी है। अब इन महान विभूतियों द्वारा समृद्ध छत्तीसगढ़ बनने का सपना साकार हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की नई सरकार ने अपने गठन के पहले दिन से ही जनता की भलाई के लिए तेजी से कदम बढ़ाया है। नई सरकार के गठन होने के पहले घंटे मे ही 16 लाख 65 हजार किसानों का लगभग 6 हजार 230 करोड़ रूपये का अल्पकालिक कृषि ऋण माफ कर दिया। इसी तरह धान की खरीदी 2500 रूपया प्रति क्विटंल के हिसाब से खरीदी की गई है। अब किसानों की चेहरों में मुस्कान आयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवरीनारायण को तहसील बनाने की घोषणा पूर्व मंे की जा चुकी है। सेटअप के अभाव में तहसील कार्यालय का काम-काज संचालित नहीं हो पा रहा था। अब शिवरीनारायण में तहसील कार्यालय का सेट-अप मंजूर हो गया है। अब यहां यथाशीघ्र तहसील कार्यालय का काम-काज संचालित होगा। शिवरीनारायण क्षेत्र के लोगों को राजस्व सहित अन्य शासकीय कार्यो के लिए तहसील कार्यालय नवागढ़ नहीं जाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवरीनारायण श्रद्धा, भक्ति, विश्वास तथा मॉ शबरी की पुण्यधरा की नगरी है। इसका गौरवशाली परम्परा और इतिहास है। यहां की लोक संस्कृति और लोककथा सर्वविदित है, जो सामाजिक समरसता का संदेश देती है। शबरी की पुण्यधरा भगवान शिवरीनारायण की कृपा से सुख-समृद्धि से परिपूर्ण है।

महोत्सव और मड़ई मेला में विभिन्न समाज के लोग एकत्रित होते हैं, जिससे भाईचारे व स्नेह की भावना विकसित होती हैं। उन्होंने शिवरीनारायण महोत्सव एवं माघी पूर्णिमा मेला के लिए नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आगामी शिवरीनारायण महोत्सव को हर्षोल्लासपूर्वक मनाने के लिए साढ़े तीन लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने महोत्सव को और अधिक गरिमा के रूप में मनाने के लिए 10 लाख रूपये की राशि की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *