स्वच्छता अभियान…मोहतराई ने बढ़ाया जिले का मान

IMG-20150613-WA0001

बिलासपुर— बिलासपुर जिला मोहतराई गांव बिल्हा विकास खण्ड में स्वच्छ भारत मिशन का दूसरा महत्वपूर्ण गांव बन गया है। गांव के लोग अब खुले में शौच नहीं जाते हैं। इस खुशी में शुक्रवार को मोहतराई में स्वच्छता उत्सव का आयोजन किया गया। उत्सव में जिला कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी,जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे और बेलतरा विधायक प्रतिनिधि विजयधर दीवान विशेष रूप से उपस्थित थे। उत्सव के अंत में कलेक्टर परदेशी ने नशा मुक्ति के खिलाफ अभियान चलाने वाली भारत माता वाहिनी की महिलाओं को समृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

      बिल्हा विकासखण्ड के मोहतराई गांव को स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत ब्लाक का दूसरा महत्वपूर्ण गांव घोषित किया गया है। 1600 आबादी वाले 247 परिवार के बीच 240 शौचालय का निर्माण किया गया है। अब यहां का कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं जाता। प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों ने स्वच्छता उत्सव मनाकर गांव को सदा सुन्दर बनाए रखने का संकल्प लिया । स्वच्छता उत्सव के दौरान कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि मोहतराई वासी इस दिन को खबी नहीं भूलेंगे।

          मालूम हो कि मोहतराई में 247 परिवार के बीच पहले केवल 7 शौचालय थे। शासन के प्रयास से तीन माह में 240 शौचालयों का निर्माण कराया गया। शौचालय निर्माण में जनप्रतिनिधियों के अलावा परिवार की महिलाओं ने जमकर उत्साह दिखाया। देखते ही देखते गांव के सभी घरों में शौचालय का निर्माण हो गया।  अभियान में विशेष रूप से जिला पंचायत सीईओ सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे और मोहतराई गांव के सरपंच रामावतार सूर्यवंशी ने जमकर प्रयास किया। अब इस गांव में कोई भी खुले में शौच नहीं जाता है।

IMG-20150613-WA0000

                  स्वच्छता उत्सव के बाद ग्रामीणों को बधाई देते कलेक्टर ने कहा कि मोहतराईवासियों ने जिस उपलब्धि को आज हासिल किया है उसे हमेशा कायम रखना होगा। तभी यह गांव सुन्दर और स्वच्छ रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ सुन्दर और निरोगी गांव बनाने के लिए सभी को मिलजुलकर प्रयास करना होगा। कलेक्टर ने कहा कि आपकी खुशियों को देखकर अब दूसरे गांव के लोग अपने गांव को खुले शौच से मुक्त कराने का प्रयास करेंगे। जिला पंचायत सीईओ भूरे ने कहा कि यह अभियान सभी के सहयोग से ही सफल हुआ है। सहयोग और स्वच्छ भारत अभियान के इस अलख को अब हमेशा जगाए रखना है।

             स्वच्छता उत्सव के मुख्य अतिथि बेलतरा विधायक प्रतिनिधि विजयधर दिवान ने भी ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को हमें मिलजुल कर पूरा करेंगे । मोहतराई के सरपंच रामावतार ने इस उपलब्धि का श्रेय अधिकारियों को देते हुए कहा कि बिना शासन के प्रयास से इस अभियान का सफल होना मुश्किल था।

IMG-20150613-WA0005

                   इस दौरान कलेक्टर परदेशी ने अभियान में अहम् हिस्सा निभाने वाले गांव के सरपंच और उनकी टीम को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही शराबियों के खिलाफ मुहिम छेड़ने वाली भारत माता वाहिनी की महिलाओं को भी स्मृति चिन्ह दिया। मोहतराई गांव में तीन लाख तीस हजार की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन और पांच लाख की लागत से तैयार गोदाम का लोकार्पण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.