लायंस ने किया प्रदेश के तुलसीदास का सम्मान..छत्तीसगढ़ी में गणेश राम ने चौपाई का पाठ..क्लब ने बढ़ाया शिक्षकों का मान

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
कोरबा/कटघोरा— शिक्षक दिवस पर कटघोरा छुरी लायंस क्लब के दस्यों ने छत्तीसगढ़ी भाषा में रामायण का अनुवाद करने वाले ख्यातिलब्ध शिक्षक जी आर राजपूत तो सम्मानित किया। लायंस क्लब कटघोरा-छुरी के सदस्यों ने भारतीय संस्कृति के संवाहक,प्रख्यात शिक्षाविद पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को जीवन पर प्रकाश भी डाला .
 
              कटघोरा छुरी लायंस क्लब अध्यक्ष लायन अजय गर्ग ने बताया कि शिक्षक दिवस पर स्थानीय शासकीय हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल कटघोरा में “शिक्षक सम्मान समारोह” का आयोजन किया गया। इस दौरान सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ  डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर माल्यार्पण और  दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ।
 
  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आर एल भारद्वाज ने अपने उद्बोधन में कहा कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ने आदिकाल शिक्षक जगत को एक ऊंची पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होने कहा कि जन्म के साथ ही बच्चों के सीखने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है । पहले माता पिता से सीखता है। फिर गुरूओं के सम्पर्क में आता है। शिक्षा हासिल कर  काबिल इंसान बनता है।  इस सफलता में शिक्षक की भूमिका अहम होती है। मुख्य अतिथि ने कहा कि लायंस क्लब परिवार ने वैश्विक महामारी के बीच इस महत्वपूर्ण दिवस को ना केवल याद रखा बल्कि भारतीय संस्कृति में शिक्षकों के सम्मान को  बरकरार रखा है।
 
         कार्यक्रम के  विशिष्ट अतिथि गणेश राम राजपूत ने कहा कि शिक्षक का जीवन शिल्पकार के समान है,। शिक्षकों के कंधों पर उत्कृष्ट मानव समाज निर्माण की जिम्मेदारी होती है। गणेश राम ने कहा कि लायंस क्लब के इस सम्मान को हमेशा याद रखूंगा। शिक्षक दिवस पर क्लब ने ना सिर्फ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया बल्कि शिक्षकों को सम्मानित गर्व का अहसास कराया है। गणेश राम ने इस दौरान रामाायण की चौपाइयों का भी पाठ किया। 
 
                         शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम मे आमंत्रित सभी शिक्षकों का लायंस परिवार ने शाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सम्मानित शिक्षकों समेत लायंस क्लब कटघोरा-छुरी अध्यक्ष अजय गर्ग, उपाध्यक्ष मनोज अग्रवाल, नरेन्द्र अग्रवाल, डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन अजय श्रीवास्तव, इकलाख शेख, अमित मित्तल समेत सभी सदस्य उपस्थित थे।
close