कलेक्टर की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक क्वारंटाईन सेंटरों में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध करायें-कलेक्टर श्री सिंह

नारायणपुर-कलेक्टर अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में आज कोरोना वायरस के संक्रमण एवं रोकथाम के लिए गठित की गयी जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में हुई। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कम्यूनिटी सर्विलेंस के साथ-साथ क्वारंटाइन सेंटर में निवास कर ही गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं, किशोरी बालिकाओं एवं 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चों को चिन्हांकित कर रेडी टू ईट और आईएफए टेबलेट दिया जाए। महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रविकांत ध्रुर्वे ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटरों में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को रेडी टू ईट एवं चिक्की का वितरण शुरू कर दिया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

उन्होंने यह भी कहा कि क्वारंटाइन सेंटर तथा आपके जानकारी में कोई बच्चा कुपोषित हो तो उसे जल्द निकटतम पोषण पुर्नवास केन्द्र में उसकी माता के साथ लायें और गुणवत्तापूर्ण पोषण आहार दें, ताकि वह सुपोषित हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ईलाकों में ऐसे गंभीर कुपोषित बच्चों के माता-पिता की कांउसलिंग कर उन्हें पास के पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) लाने का प्रयास करें ताकि बच्चे सुपोषित हो।

बैठक में महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर काउंसलिंग की जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को राशन की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसलिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए उनके राशन कार्ड निकटतम उचित मूल्य की दुकानों में बनाया जाये। इसके साथ ही उन्होंने इन मजदूरों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़कर इनकी आर्थिक स्थिति बेहतर करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर ने क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने भी कहा। उन्होंने खासतौर पर साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग पर ज्यादा जोर दिया। बैठक में एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा के अलावा कोर कमेटी के अन्य सदस्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *