बारिश से पहले गोवंश के टीकाकरण की मांग, किसान संघ अध्यक्ष धीरेन्द्र दुबे ने कहा- बेजुबान मवेशियों की जान बचाना भी ज़रूरी

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर । भारतीय किसान संघ बिलासपुर जिला के अध्यक्ष धीरेन्द्र दुबे ने पशुपालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर से फोन पर बात कर बारिश शुरू होने से पहले गोवंश के टीकाकरण का अनुरोध किया । जिस पर ज्वाइंट डायरेक्टर ने जल्दी ही राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान शुरू करने का भरोसा दिलाया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

धीरेन्द्र दुबे ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण आम जन तो परेशान है ही शासन ,प्रशासन भी इस बीमारी से प्रभावित है । प्रशासन अन्य दिशा में सोच ही नही पा रहा है । क्योकि आम लोगों की जान बचाना पहली प्राथमिकता है और टीकाकरण के लिए पूरा जोर लगा हुआ हैे ।लेकिन ऐसी परिस्थितियों में जो बेजुबान है, उनका भी जान बचाना भी जरूरी है ,और वो है गोवंश का टीकाकरण ……। क्योकि बारिश और मानसून में ज्यादा समय नही रह गया है और बारिश के मौसम में मवेशियों को टीकाकरण उतना ही आवश्यक है जितना मानव के लिए आवश्यक है । क्योंकि इस मौसम में ही मवेशियों को गलघोटू , एकटंगिया , की बीमारी बड़े तेजी से मवेशियों में फैलता है । फिर जैसे ही ठंड पड़ना शुरु होता है (fMD )Food and mouth disease शुरु हो जाता है ।

उन्होने कहा कि कोरोना के कारण पूरे प्रशासन का ध्यान आमजन को बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है । वैसे ही गोवंश को बीमारियों से बचाने भी टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है । भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष धीरेन्द्र दुबे ने इस विषय को लेकर संयुक्त संचालक (JD) आर .के.सोनवानी से मवेशियों के टीकाकरण के प्रशानिक तैयारियों के विषय मे फोन से जानकारी ली एवम पूछा कि टीके की पर्याप्त आपूर्ति है या नही । जिस पर श्री सोनवानी ने बहुत ही जल्द राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान चालू होने की बात कही । भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष धीरेन्द्र दुबे ने इस दिशा में प्रशासन को पूरी गंभीरता से गोवंश के टीकाकरण के प्रदेश प्रशासन से मांग किया है । साथ ही गोठान की व्यवस्था भी मानसून पूर्व ठीक करने की मांग की है । धीरेन्द्र दुबे के कहा कि बीते वर्ष का गोठानों के व्यवस्था को लेकर अनुभव अच्छा नही रहा है । बिलासपुर जिले में कई गोठानो में लचर व्यवस्था के कारण गोवंश की क्षति देखने को मिली है । जो दुर्भाग्यपूर्ण है । समय पूर्व प्रशासन तैयारी कर लेती है तो ऐसी घटना नही होगी ।                       

close