2 दर्जन से अधिक लोगों ने उठाया स्कीम का फायदा..खजाने में आया सवा दो करोड़ का मुनाफा..कुल 314 लोगों ने किया आवेदन

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर—- सरकार की फ्रीहोल्डस जमीन स्कीम का फायदा अब तक 29 को मिल चुका है। अब तक 314 आवेदनों में कुल 29 आवेदकों को ही फ्रीहोल्डस स्कीम का फायदा मिला है। जमीन बेचने के एवज में शासन को कुल 2 करोड़ 17 से अधिक रूपयों का मुनाफा हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार फ्रीहोल्डस जमीन स्कीम के लिए कुल 314 लोगों ने आवेदन किया। ज्यादातर आवेदन सरकन्डा पार क्षेत्र के लिए आए। योजना के तहत अब तक कुल 29 आवेदकों को ही शुल्क भुगतान के बाद जमीन दिया गया है।

                            जानकारी देते चलें कि फ्रीहोल्डस स्कीम शासन की विशेष योजना है। योजना को तीन केटेगरी में बांटा गया है। पहली केटेगरी में 2 प्रतिशत शुल्क भुगतान कर आवेदक जमीन हासिल कर सकता है। दूसरी कैटेगरी में 152 प्रतिशत शुल्क का भुगतान कर जमीन हासिल किया जा सकता है। जबकि तीसरी कैटेगरी में सरकारी जमीन हासिल करने के लिए आवेदक 102 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा।

                जिला प्रशासन के अनुसार अब तक जमा 314 आवेदन में 289 आवेदन 2 प्रतिशत केटेगरी के आए है। जबकि 152 प्रतिशत की कैटेगरी में 25 आवेदन मिले है। 102 प्रतिशत वाली जमीन के लिए एक भी आवेदन जमा नहीं हुआ है।

                           2 प्रतिशत शुल्क भुगतान कर जमीन पाने के लिए आवेदक को शर्तों को पालन करना जरूरी है। ऐसी जमीन जिसे कभी शासन ने पट्टा में दिया है। कोई भी आवेदक बाजार कीमत का 2 प्रतिशत राशि जमा कर जमीन ले सकता है। इस कैटेगरी में कुल 289 में से 25 आवेदकों को जमीन के लिए आदेश पारित कर दिया गया है। इससे शासन के खजाने में 1 करोड़ 83 लाख 56 हजार रूपए मिले हैं। 

                 152 प्रतिशत कैटेगरी में मिले 25 आवेदनों मे से 4 आवेदकों को आदेश पारित किया गया है। शासन को कुल 33 लाख 65 हजार से अधिक राजस्व का मुनाफा हुआ है। इस योजना के तहत आवेदक का सरकारी जमीन पर काबिज होना जरूरी है। 

                      जानकारी के अनुसार बांटी गयी ज्यादातर जमीन सरकन्डा पार की हैं। बताते  चलें कि फ्रीहोल्डस जमीन स्कीम के खिलाफ हाईकोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

close