विमान हाईजैक से कैसे निपटें..कलेक्टर सारांश की मौजूदगी में अधिकारियों को विशेष निर्देश..डॉ. मित्तर ने कहा.सभी परिस्थितियों के लिए रहें तैयार

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—- कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर की अध्यक्षता में एरोड्रम समिति की बैठक हुई। बैठक में आपात स्थिति के साथ बचाव को लेकर अधिकारियों से चर्चा हुई। कलेक्टर ने सभी विभागों को दी गयी जिम्मेदारियों को लेकर भी बातचीत की। उन्होने कहा नियमित अन्तरात में माकड्रिल भी करें। ताकि विमान हाईजैक की स्थिति में बेहतर तरीके से लोगों की सुरक्षा और सम्पत्ति को बचाया जा सके।
 
            कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर की अध्यक्षता में गुरूवार को बिलासा दाई केंवट एयरपोर्ट पर एरोड्रम कमिटी की बैठक हुई। बैठक में एयरक्राफ्ट हाईजैक होने की स्थिति निर्मित होने पर बचाव और सुरक्षा  व्यवस्थाओं पर चर्चा हुई। कलेक्टर ने इस दौरान सभी विभाग के लिए तय की गयी जिम्मेदारियों को लेकर बातचीत की।
 
              बैठक में कलेक्टर ने कहा कि एयरक्राफ्ट हाईजैक होने की स्थिति निर्मित होने पर निपटने, बचाव कार्य के लिए माॅकड्रील करने का निर्देश दिया। बैठक में एयपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि नागर विमान सुरक्षा ब्यूरो के अनुसार साल में 02 बार कमिटी की बैठक आयोजित करना अनिवार्य है। समिति में कलेक्टर अध्यक्ष होते हैं। इसके अलावा समिति में भाषाविज्ञानी, मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक भी सदस्य होते हैं।
 
              इस दौरान डायरेक्टर ने एंटी हाईजैक कंटेंनजेंसी प्लान के तहत एटीसी, क्यूआरटी, स्थानीय पुलिस, एयरलाइंस, सुरक्षा इंचार्ज , टर्मिनल मैनेजर एवं स्वास्थ्य विभाग को उनके दायित्वों से अवगत कराया। साथ ही सभी विभागों को आपात स्थिति से निपटने के लिए जिम्मेदारी से काम करने को कहा गया। 
 
                       बैठक में वनमण्डलाधिकारी कुमार निशांत, एडीम बी.एस.उइके, एसडीए अखिलेश साहू, सीएमएचओ प्रमोद महाजन, पीडब्लूडी विभाग, पुलिस प्रशासन के अधिकारी समेत एयरपोर्ट  अधिकारी मौजूद थे।
 
क्रमांक  921/रचना
close