VIDEOः मंहगे शौक को पूरा करने बनाया गैंग…पुलिस कप्तान ने किया 6 बड़ी चोरी का खुलासा.. बताया..दो नाबालिग समेत 8 आरोपी गिरफ्तार..26 लाख का सामान बरामद

BHASKAR MISHRA
8 Min Read
बिलासपुर—- एन्टीक्राईम और स्थानीय पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर 6 अलग अलग चोरी मामले में कुल 26 लाख रूपयों की चोरी का खुलासा किया है। पुलिस कप्तान संतोष  सिंह ने बताया कि कार्रवाई  में करीब 26 लाख से अधिक के सोने, चांदी के आभूषण समेत कीमती सामानों को बरामद किया है। सकरी,तारबाहर और सिविल लाइन थाना में दर्ज चोरी मामलें में पुलिस ने 2 नाबालिग समेत कुल 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की धर पकड़ के दौरान पुलिस टीम ने करीब 100 से अधिक सीसीटीव्ही कैमरा को भी खंगाला है।
पकड़े गए आरोपियों का नाम पता ठिकाना
पुलिस कप्तान ने खुलासा किया कि सकरी में एक, तारबाहर थाना में तीन और सिविलि लाइन थाना में दर्ज तीन चोरी के अपराध में कुल 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें दो नाबालिग आरोपी भी शामिल हैं।
1) विरेन्द्र साहू उर्फ भानू निवासी दाउ बाबा मंदिर के पास तोरवा।
2) सरिता यादव निवासी अमेरी थाना सकरी जिला बिलासपुर।
3) मदन यादव  निवासी शिव मंदिर के पास तोरवा थाना तोरवा।
4) रीशु घोरे निवासी मन्नू चौक टिकरापारा थाना सिटी कोतवाली ।
5) किशन सोनी निवासी टिकरापारा गुजराती समाज के पास कोतवाली।
6) हसन मलिक निवासी जुनी लाईन बिलासपुर थाना सिटी कोतवाली। 
बरामद चोरी का सामान
सोने के जेवर नेकलेश 21.660 ग्राम, चांदी का पायल 48.220 ग्राम, सोने का चैन 32.400 ग्राम, सोने का लाॅकेट 6.350 ग्राम, सोने का चैन टाॅप्स 4.030 ग्राम, सोने का रिंग 9.240 ग्राम, सोने का रिंग 11.860 ग्राम, सोने का नेकलेश 43.170 ग्राम,  सोने का नेकलेश 40.790 ग्राम, सोने का रिंग 15.810 ग्राम, चांदी का पायल 379.55 ग्राम, चांदी का बिछिया 34.25 ग्राम, चांदी का पायल 191 ग्राम व सोने चांदी के अन्य आभुषण एवं कुल करीब 35 तोला सोना व करीब 03 किलो चांदी के आभुषण, 01 नग सोनी एल.ई.डी. टी.वी., 02 नग मोटर सायकल 05 नग स्मार्ट फोन, 02 नग हाथ घडी, एवं नगदी रकम 24000 रू। संतोष कुमार ने बताया कि आरोपियों से कुल 26 लाख रूपयों का सामान बरामद किया गया है।
पुलिस कप्तान ने किया लाखों की चोरी का खुलासा
बिलासागुड़ी में पुलिस कप्तान संतोष कुमार ने खुलासा किया कि 17 फरवरी की दोपहर करीब 2 बजे उस्लापुर वैष्णवी विहार निवासी मोहन लाल देशलहरे ने सकरी थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराया। रिटायर्ड अधिकारी मोहन लाल ने बताया कि 16 फरवरी को निवास पर ताला लगाकर पारिवारिक कार्य से कवर्धा गया था। उसी दिन रात्रि करीब 11.20 बजे घर वापस भी आ गया। मौके पर पाया कि मुख्य दरवाजे को किसी अज्ञात व्यक्ति ने टंगिया से काटकर घर में प्रवेश किया है। बेडरूम में रखे आलमारी को तोडकर सोने चांदी के जेवर और  नगदी रकम पर हाथ साफ कर करीब 10 लाख 30 हजार 859 रू की चोरी को अंजाम दिया हा।  मामले को गंभीरता से लिया गया। सकरी थाना ने अपराध दर्ज कर एसीसीयू टीम के साथ आरोपियों की पतासाजी शुरू हुई।
100 से अधिक कैमरों को खंगाला गया
 खोजबीन के दौरान घटना स्थल से मुख्य सडक मार्ग तक करीब 100 से अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरो को खंगाला गया। लम्बी प्रक्रिया के बाद संदिग्धो की धरपकड़ के बाद पूछताछ हुई। मामले में संदिग्थों ने अपराध कबूल किया। साथ ही दो नाबालिगों को भी घटना में शामिल होना बताया। पुलिस कप्तान ने बताया कि दोनो नाबालिग पहले भी चोरी के अन्य प्रकरणो में सजा काट चुके हैं। वर्तमान में मॅहगे शौंक को पूरा करने सभी आरोपियों ने समूह बनाकर चोरी की घटना को अंजाम देना बताया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि नाबालिगों ने घटना को विरेन्द्र साहू की दिशा निर्देश अंजाम दिया है।
आरोपियों से शत प्रतिशत चोरी गए सोने चांदी के जेवर, नगदी  बरामद किया गया। चोरी के सामान को नाबालिग ने अपनी माॅ के पास छुपाकर रखा था। पूरे प्रकरण में दो नाबालिगों के अलावा 6 बालिग आरोपियों को पकड़ा गया है। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने तारबाहर और सिविल लाईन थाना क्षेत्र के कई मामलो में चोरी किए जाने का अपराध कबूल किया है।
तारबाहर थाना क्षेत्र स्थित चोरी का खुलासा
 पुलिस कप्तान ने बताया कि तारबाहर थाना क्षेत्र स्थित रेलवे में उप अभियन्ता रामनरेश साहू ने रिपोर्ट दर्ज कराया था कि 12 फरवरी  की रात्रि अज्ञात लोगों ने सोने चांदी के पुराने जेवरात और डिजीटल कैमरा समेत नगद 64 हजार रूपया पार किया है। इसी तरह रेलवे विभाग के अन्य कर्मचारी चितरंजन पात्रा ने भी चोरी का अपराध थाना पहुंच कर कायम कराया था। चितरंजन के अनुसार 9 से 14 फरवरी के बीच जगन्नाथ पुरी गये थे।  इसी दौरान किसी न घर से स्पीकर, टाॅईटन वाॅच, क्राकरी बर्तन, मिक्सर ग्राईडर, पलंग के साथ तोड़फोड़ किया। आर्टीफिसीयल नेकलेस समेत करीब 88000 रूपयों की चोरी को अंजाम दिया गया। बंगलायार्ड निवासी सुमन कौशिक ने तारबाहर थाना पहुंचकर बताया कि परिवार के साथ 24 अक्टूबर 21 से 30 अक्टूबर 21 के मध्य सपरिवार बाहर गयी थी। इसी दौरान किसी अज्ञात व्यक्ति ने घर से एल.ई.डी. टी.वी. और मोबाईल पार कर दिया। 
सिविल लाइन थाना में दर्ज अपराध
 संतोष कुमार ने बताया कि थाना सिविल लाईन में केबल आपरेटर कैलाश सोनी ने अपराध दर्ज कराया कि परिवार के साथ 18 नवम्बर से  22 नवम्बर 22 के बीच परिवार के साथ जगन्नाथ पुरी गया था। इसी दौरान किसी ने घऱ से नगदी 10 हजार रूपए समेत 10 नग सोने की फुल्ली, तीन चांदी की कटोरी, चांदी का सिक्का,मंगलसुत्र, चांदी का करधन, और अन्य आभूषण की चोरी किया है। इसी तरह गीतींजलि विहार निवासी क्टर नगीना टण्डन ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 19 नवम्बर 22 से 22 नवम्बर 2022 के बीच  बेटी का एडमिशन कराने रायपुर गई थी । इसी दौरान घर से किसी ने चांदी की दो थाली, दो गिलास समेत करीब 26000 रूपायों का सामान पार कर दिया है।
अभी पूछताछ का दौर
पुलिस कप्तान ने बताया कि मामले में हिरासत में लिए गए सभी आठो आरोपियों से पूछताछ जारी है। पूरा विश्वास है कि आरोपियों ने शहर के अन्य स्थानों में भी चोरी के प्रकरण को अंजाम दिया है। जल्द ही अन्य प्रकरणों का भी खुलासा किया जाएगा।
close