शौचालय निर्माण में कमीशनखोरी-अमित जोगी

AMIT JOGI--BITE--EXCLUSIVEरायपुर—-अमित जोगी ने शौचालय निर्माण के लिए राजनांदगांव जिले में हुई हत्या मामले पूरी तरह से गलत बताया है। शौचालय निर्माण के लिए इमरजेंसी जैसे हालात वनाए जा रहे हैं। जोगी ने कहा कि 12 हज़ार रुपए में बनने वाला शौचालय कितना कारगर साबित होगा मुख्यमंत्री खुद अपने लिए बनाने और उपयोग के बाद बताये।

                      जोगी ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मुहिम पूरी तरह से खोखला है। अभियान के विज्ञापन में अरबों रुपए फूंक दिए गए। जमीनी स्तर पर काम करने के लिए महज 12 हज़ार रुपए  प्रति शौचालय दिजा रहा है। इतनी कम रकम में गुणवत्ता वाले शौचालय की कैसे कल्पना की जा सकती है। 12 हजार में सरकारी कर्मचारी अपना कमीशन भी निकाल ले रहे हैं। राज्य में जितने शौचालय बन रहे हैं उनमें 90 फीसदी तो गुणवत्ताहीन है।

                    मरवाही विधायक ने कहा कि कई गरीब परिवार शौचालय बनवाने के लिए ही कर्ज ले रहे हैं। दबाव के चलते हत्याएं हो रही है। शौचालय बनवाने के बाद 12 में से परिवार के पास केवल 8 हजार रूपए ही हाथ में पहुंच रहा है। बाकी चार हजार रूपए कमीशन मे। राज्य सरकार चाहे तो कोयले और खनिज के राजस्व से ही प्रदेश के एक-एक घर में शौचालय बनवा सकती है। स्वच्छ भारत अभियान के विज्ञापन के लिए जितने रुपए खर्च हो रहे हैं उसका मात्र एक फीसदी भी अगर शौचालय  निर्माण में लगा दें तो लोगों को दबाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...