इन्द्रधनुष को लेकर बरसे प्रभारी कलेक्टर

Editor
3 Min Read

IMG_20150606_115652

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर….कलेक्ट्रेट स्थित मंथन सभागार मे आज जिला पंचायत सीईओ और प्रभारी कलेक्टर सर्वेश नरेद्र भूरे ने स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास अधिकारियो की बैठक ली । बैठक के प्रभारी कलेक्टर कभी गरम और नरम नजर आए। इस दौरान कई अधिकारियों को लापरवाही के लिए फटकार मिली तो किसी को नसीहत के बाद छोड़ दिया गया। बैठक के बाद सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे ने बताया कि इंद्रधनुष कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में योजना कीे तीसरे चरण की तैयारियो को लेकर चर्चा की गयी। उन्होंने बताया कि जिन बच्चो का टीकाकरण पहले किसी कारण से नही हो पाया है उन्हें ध्यान में रखकर योजना को संचालित करने का निर्णय लिया गया है।  प्रभारी कलेक्टर भूरे ने बताया कि प्रदेश के कुल आठ जिलो में इन्द्रधनुष योजना विशेष रूप से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। प्रारम्भिक रिपोर्ट के अनुसार अभी हमें टारगेट तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत है।

भूरे ने बताया कि इंद्र धनुष योजना के तीसरे चरण की शुरूवात 8 से 15 जून  तक होना है। पूर्व मे आयोजित दो कार्यक्रम के दौरान हम निर्धारित लक्ष्य से बहुत पीछे हैं। कुछ जगहों पर तो अधिकारियों ने योजना की शुरूआत तक नहीं की है। जिसे लेकर अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये गया हैं।

भूरे ने पत्रकारों से बताया कि बैठक के दौरान नसबन्दी शिविर से प्रभावित परिवारों को लेकर भी चर्चा हुई। उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार नसबन्दी प्रभावित बच्चों और नसबन्दी पीड़ित महिलाओं का हमने विशेष परीक्षण कराया है। लगभग सभी का स्वास्थ्य ठीक है। भूरे ने बताया कि 2 बच्चे जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है उन्हें स्कील डेवलपमेंट के लिए लावलीहुड कालेज में भर्ती किया जाएगा। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि नसबन्बदी प्रभावित बच्चों की पर सरकार लगातार मानिटरिंग कर रही है। उनके स्वास्थ्य का समय समय पर परीक्षण भी कराया जाता है। अपोलो के अलावा जिले की स्वास्थ्य टीम उनके स्वास्थय और खान पीन  पर न्यायालय के निर्देशानुसार काम कर रही है।

इसके पहले मंथन सभागार में आयोजित स्वास्थ्य समिति की बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने लापरवाही को लेकर अधिकारियो को जम कर फटकार भी लगाई। साथ ही साफ शब्दो मे निर्देशित किया कि ना केवल इन्द्रधनुष योजना ही नहीं बल्कि नसबन्दी पीड़ित परिवारों का यदि  निर्देशानुसार ध्यान नहीं दिया गया तो  जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान सत्य प्रकाश सक्सेना ने ब्लाक अधिकारियो को तीसरे चरण मे होने वाले इंद्र धनुष योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कार्यक्रम संचालन के दौरान यदि किसी को किसी भी प्रकार की परेशानी आती है कार्यकर्ता उन्हें तत्काल सूचित करेंगे। स्वास्थ्य समिति की बैठक लगभग तीन घंटे से अधिक समय तक चली।

close